banner

Know All About taurus

TODAY HOROSCOPE

आपका दिन शुभ फलदायी रहेगा ऐसा कहते हैं। धन-वृद्घि तथा पदोन्नति होने के योग हैं। व्यापार में किए गए सौदे में सफलता मिल सकती है। परिवारजन तथा मित्रों के साथ सुखद क्षणों का आनंद प्राप्त कर सकेंगे। छोटा प्रवास हो सकता है तथा नए संपर्क भी हो सकते हैं।

NAMAKSHAR :

इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वू, वे, वो

 General :

यह आपके लिए बेहतर समय साबित होने जा रहा है। हालांकि इस सप्ताह जमीन-जायदाद और मकान संबंधी किसी भी काम में सावधानी रखनी होगी। माता की ओर से लाभ मिलेगा। महिलाएं अपने लिए नए आभूषण और वस्त्र खरीद सकतीं हैं। मौज मस्ती और शॉपिंग पर आपका धन खर्च होगा। सप्ताह के दूसरे चरण में आपके मन में किसी प्रकार की कोई उलझन रहने के कारण निर्णय लेने में परेशानी होगी। किसी भी कार्य के पूरा ना होने से आपका मन थोड़ा उदास रहेगा। किसी अनावश्यक काम में धन खर्च हो सकता है। हालांकि कार्य क्षेत्र में असरकारक परिणाम मिलेंगे। सप्ताह के बीच में आप थोड़े उत्साहित रहेंगे। मन में सकारात्मक विचार आने से काम बनने लगेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह उनकी पढ़ाई में अवरोध उत्पन्न हो सकता है। उन्हें अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ सकती है। परिवार और संबंधों की बात करें, तो भाई-बंधुओं के साथ किसी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। उनके साथ समय अच्छा व्यतीत होगा। दोस्तों और स्वजनों के साथ मुलाकात से आपका मन प्रसन्न रहेगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आपको बाहर खाने की आदत छोड़नी होगी, अन्यथा पेट संबंधी कोई रोग उभर सकता है।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
इस वक्त अपने कार्य में धीमी गति से लेकिन लगातार आगे बढ़ना काफी फायदेमंद होगा। पहले पखवाड़े में, आपको एक नए उद्यम, नई नौकरी में जुड़ने या व्यवसाय में पूर्ण बदलाव की इच्छा होगी, लेकिन पहले सप्ताह में आपके जल्दबाजी में निर्णय लेने की संभावना है। ऐसे में पहले सप्ताह के बाद ही कोई निर्णय लें। साझेदारी के कार्यों या नए अनुबंधों के लिए समय आपके पक्ष में है।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
इस महीने के पहले से ही अपने वित्तीय प्रयासों में सफल रहेगे। जिससे आपके हौसले बुलंद रहेगे। इस माह के दूसरे भाग तक आप अपने रहन-सहन के स्तर को और अच्छा बनाने में लगे रहेंगे। किन्तु इस माह के तीसरे भाग तक आप कई मामलों में अधिक धन व्यय कर उसकी समीक्षा मे रहेगे। इस माह के अंतिम भाग में आप पुनः आगे बढ़ते रहेंगे। जिससे वित्तीय स्थिति अच्छी रहेगी।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
इस दौरान विपरीत लिंगीय के साथ आपकी अच्छी दोस्ती रहेगी और अपने दोस्त सर्कल में से ही किसी खास को आप जीवनसाथी बनाने की दिशा में सक्रिय होंगे। विवाहितों के संबंधों में निकटता बनी रहेगी और इस वक्त आपको संबंधों में परिपक्वता का अहसास होगा। आपकी यह स्थिति आपको एक दूसरे के साथ और अधिक खुशी प्रदान करेगी। विवाहोत्सुक लोगों को इस माह एक उपयुक्त जीवनसाथी की तलाश पूरी होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
इस माह में माता-पिता से संबंध खराब हो सकते हैं तथा माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर धन व्यय होने की संभावना बन सकती हैं। अनावश्यक किसी तरह का विकार उत्पन्न होने से ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए माता-पिता के साथ मधुर संबंध हो इसका ध्यान रखना आवश्यक है। यह स्थिति इस माह के पूर्वार्ध में ज्यादा देखने को मिल सकती हैं ,उत्तरार्ध में सामान्य रहेंगे। संतान पक्ष को लेकर भी चिंताजनक स्थिति आ सकती है। संतान के पढ़ाई लिखाई तथा उसके क्रियाकलापों को लेकर संतुष्टि जाहिर कर सकते हैं। अपने पारिवारिक जनों का विरोध झेलना पड़ सकता है। इसलिए आपको सबके साथ मधुर संबंध बनाए रखने में कठिन प्रयत्न करने पड़ सकते हैं। प्रयास करने से स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। क्योंकि घर परिवार में आपसी सामंजस्य बेहतर होने से ही घर परिवार घर गृहस्थी में विकास हो सकता है। किसी भी कार्यों में घर परिवार का सहयोग मिल सकता है। अतः आप अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए पूर्ण जिम्मेदारी के साथ घर परिवार का संतुलन बनाए रखने का प्रयास करें। अनावश्यक समस्याओं से निपटने की कोशिश करें। आप सफल हो सकते हैं।

 Education :

शिक्षा
विद्यार्थी इस वक्त योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ने में सक्षम होंगे और आपके अध्ययन के प्रभाव का परिणाम भी देखने को मिलेगा। शुरुआत में, शायद आप दोस्तों के साथ समय बिताने के कारण पढ़ाई पर कम ध्यान दें, लेकिन बाद के चरणों में पढ़ाई में आपकी रुचि बढ़ेगी। आप नए तरीकों से सीखने में अधिक रुचि लेंगे। भविष्य की पढ़ाई के क्षेत्र के चयन करने या प्रवेश संबंधित कार्यों में दूसरे का मार्गदर्शन लेकर आगे बढ़ने की सलाह है।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
इस महीने आपको मौसमी समस्याएं या छोटी-मोटी बीमारियां होने की संभावना कम है, इसमें भी शुरूआती चरण अच्छी तरह व्यतीत होगा। बाद के चरण में खासकर श्वासनली में दर्द या सूजन, खांसी के कारण सीने में दर्द या अन्य समस्याएं हो सकती है। जिन लोगों को हड्डियों की कमजोरी की पुरानी समस्या है, उन्हें अभी उपचार में अधिक सावधानी बरतने की जरुरत है।

 Remedies :

उपाय
वृष राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए जो निश्चित ही फलदायक रहेंगेः
1.श्री शिव चालीसा का पाठ करें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

 General :

वृषभ राशि के जातक शांत और कोमल हृदय वाले होते हैं। आप स्वभाविक रूप से अंतर्मुखी और बहुत विश्वसनीय होते हैं। अब बात करते हैं वार्षिक राशिफल 2019 की, इस वर्ष वृषभ वाले जातकों को व्यवसाय में अच्छे परिणाम मिलने का अनुमान है। वहीं नौकरी क्षेत्र में आपका करियर उन्नति करेगा। हालांकि कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। क्रिएटिव सोच आपको आगे बढ़ाएगी। आर्थिक रूप से वर्ष 2019 शुभ संकेत दे रहा है। वर्ष की शुरुआत में आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना है। परंतु निवेश करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। उधर, शिक्षा क्षेत्र में गणित, खगोल, प्रबंधन, इंजीनियरिंग और वाणिज्य आदि विषयों से जुड़े छात्रों को लाभ होगा। यह वर्ष आपके पारिवारिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण रहेगा। यदि आप विवाह योग्य हैं तो इस वर्ष आपका विवाह हो सकता है। साल के शुरुआती दिनों में प्रेम में ताज़गी का अनुभव होगा। इस समय किसी शख़्स के साथ आपकी रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। बस अपनी सेहत का ध्यान अवश्य रखें और स्वास्थ्य को लेकर कोई लापरवाही न बरतें।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
वृषभ राशिफल 2019 के अनुसार व्यापार और पार्टनरशिप के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। साल की शुरुआत में आपको व्यवसाय में अच्छे परिणाम मिलेंगे। बृहस्पति की कृपा से आपको बिजनेस पार्टनरशिप में लाभ होगा। जनवरी के बाद आपके आर्थिक लाभ में वृद्धि होगी, लेकिन अाने वाले समय में परिस्थितियों में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है। वृषभ लग्न वाले जातकों के लिए शनि योग कारक ग्रह है। इस दौरान आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। परंतु अष्टम शनि के कारण आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साल की प्रथम तिमाही में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इस समय आपको स्व प्रयासों से सफलता मिलेगी। प्रथम तिमाही के समाप्त होते ही आपके करियर में अचानक बदलाव आ सकता है। इस समय आपका किसी अन्य जगह ट्रांसफर हो सकता है। बहस को सीमित दायरे में रखें और ठंडे दिमाग से अपने पक्ष को रखें। इस समय आपको अपने बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है इसलिए ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे लोग आपके ऊपर उंगली उठा सकें। हालांकि थोड़े समय के बाद परिस्थिति में बदलाव देखने को मिलेगा। आप कार्य/व्यवसाय में सफलता पाने के लिए मेहनत करेंगे। जून से अगस्त तक आपको करियर में अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस समय आपके करियर में ग्रोथ होगा। हालांकि इसके लिए आपको संजीदा रहना होगा। अपनी जिम्मेदारियों को समझना होगा। कई जातकों को प्रमोशन व सम्मान प्राप्त हो सकता है। क्रिएटिव थिंकिंग आपको और आगे ले जाएगी। यदि आप मीडिया अथवा इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से संबंध रखते हैं तो आपको जबरदस्त सफलता मिलेगी। आपकी कुशल कार्य शैली को देखते हुए कंपनी अथवा संस्था आपको किसी मीटिंग/डील के लिए विदेश भेज सकती है। साल के मध्य में व्यापार के लिए आपका उत्साह जबरदस्त रहेगा। इस समय आप किसी के साथ संयुक्त व्यवसाय को स्थापित कर सकते हैं। निवेश करते समय थोड़ा सावधान रहें। अगस्त का महीना करियर व व्यवसाय के लिए उत्तम रहेगा। सितंबर-अक्टूबर में लोन लेने से बचें। साल की अंतिम तिमाही व्यापार के लिए अच्छी रहेगी परंतु आँख मूंदकर निवेश न करें। हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री से जुड़े जातकों को बंपर लाभ होगा। कार्यक्षेत्र में आपको इस वर्ष प्रसिद्धि व नई पहचान मिलेगी।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार वृषभ राशि वालों के लिए साल की शुरुआत बहुत ही बढ़िया रहेगी। इस समय आपको निवेश से फायदा होगा। लॉटरी अथवा लकी ड्रॉ में आपका नाम आ सकता है। जनवरी के बाद निवेश सावधानी से करें। आप संतान की उच्च शिक्षा हेतु मनी इन्वेस्ट कर सकते हैं। साल की प्रथम तिमाही में धन के मामले में सावधानी बरतें, इस समय आपको धन हानि होने की संभावना है। प्रोफेशनल क्षेत्र से आपको बड़ा आर्थिक लाभ हो सकता है। आपका प्रमोशन, सैलरी में वृद्धि होगी। व्यापार में पार्टनरशिप से भी आपको मुनाफा होगा। अप्रैल में आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है। आप अपना उधार चुका सकते हैं। कमज़ोर बुध ग्रह आपके ख़र्चों में वृद्धि करेगा। वहीं उच्च अवस्था में शुक्र लग्जरी वस्तुओं की ओर आपको आकर्षित करेगा। साल के मध्य में आप आर्थिक रूप से इतने सबल हो सकते हैं कि आप कोई नई प्रॉपर्टी ख़रीद सकते हैं या फिर किसी क्षेत्र में धन का निवेश कर सकते हैं। कुछ जातकों को इस समय अप्रत्याशित लाभ होने की संभावना है। यदि आप शेयर बाज़ार में बड़े निवेशक हैं तो बाज़ार का अवलोकन करने के बाद ही निवेश करें। अगस्त के आसपास शेयर मार्केट में आपकी सक्रियता बढ़ सकती है। हालांकि इस समय आपके लिए निवेश जोख़िमों से भरा रह सकता है या फिर आप उससे लाभान्वित भी हो सकते हैं। आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। यदि आपने अपने दोस्तों को पैसे उधार दिए हैं तो वे आपका पैसा वापस लौटा सकते हैं। सितंबर में आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। इस समय आप चैरिटी कर सकते हैं। जैसे-जैसे साल बीतता जाएगा आपको व्यापार अथवा प्रोफेशन से लाभ मिलेगा। अंतिम तिमाही में आप अपने स्वास्थ्य जीवन पर पैसा ख़र्च कर सकते हैं।

 Love & Women :

प्रेम जीवन
भविष्यफल 2019 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों का अपने प्रियतम के साथ अच्छा संवाद होगा और रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी। इस समय आप काम व्यस्त रह सकते हैं जिसके कारण आपको प्रेम जीवन के लिए थोड़ा कम समय मिल पाएगा। हालांकि आपको प्रियतम का पूरा समर्थन प्राप्त होगा। साल के शुरुआती दिनों में प्रेम में ताज़गी का अनुभव होगा। इस समय किसी शख़्स के साथ आपकी रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। आप दोनों साथ में किसी पार्टी अथवा समारोह में शामिल हो सकते हैं। विवाह योग्य जातकों के लिए रिश्ते आ सकते हैं। कॉलेज, ऑफिस अथवा कार्यक्षेत्र में आपको आपका सोलमेट मिल सकता है। मार्च-अप्रैल के समय रिलेशनशिप को लेकर थोड़े सावधान रहें। अपने प्यार में मधुरता और गहराई लाने के लिए आप अपने लव पार्टनर को गिफ्ट्स दे सकते हैं। प्रेम प्रसंग और रिश्ते को लेकर प्रेमसाथी भी गंभीर दिखाई देगा। यदि साथी के साथ किसी तरह का विवाद हो जाए तो उस विवाद को सुलझाने का प्रयास करें और प्रियतम की भावनाओं को समझें। साल के मध्य में आप अपने लव पार्टनर के साथ किसी जगह घूमने जा सकते हैं। रिश्ते में छोटी-मोटी बातों को नज़रअंदाज़ करें और विवाद को बढ़ाने से बचें। वहीं विवाहित जातकों के जीवन में उत्साह, उमंग और जोश दिखाई देगा। प्रेम युगल अपने प्रेम रिश्ते को आगे बढ़ाते हुए उसे विवाह के रिश्ते में बदलना चाहेंगे। इस दौरान बृहस्पति ग्रह का शुभ योग दाम्पत्य जीवन को और भी ख़ूबसूरत बनाने में मदद करेगा। यदि रिलेशनशिप में साथी के साथ बात बिगड़ गई है तो सितंबर आपको पुनः अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। इस समय दोनों के बीच गिले शिकवे दूर होंगे। प्रेम रिश्ते में आप अपना वादा निभाएंगे और अपने रिश्ते को और भी मजबूती देंगे। प्रेम जीवन ख़ुशियाँ और शांति का आगमन होगा।

 Marriage Life & Child :

विवाह एवं संतान
इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन मधुर रहेगा। हालांकि जीवनसाथी के साथ छोटे-मोटे विवाद भी होंगे, परंतु उनका असर बहुत थोड़ा होगा और परिस्थिति को काबू करने में आप सफल होंगे। अच्छे कार्यों में जीवनसाथी का सदैव समर्थन मिलेगा। हालांकि कुछ मौक़े ऐसे भी आएंगे जिससे आप अपने वैवाहिक जीवन को लेकर निराश भी हो सकते हैं। इस समय आपके मन में वैवाहिक जीवन को लेकर नकारात्मक भाव आ सकते हैं। जीवनसाथी से अलग रहने का मन कर सकता है परंतु जज़्बात में आकर कोई भी ऐसा क़दम न उठाएं जिससे बाद में आपको पछताना पड़े। इस समय ठण्डे दिमाग से चीज़ों को संभालने की कोशिश करें। समय हमेशा एक जैसा नहीं रहेगा इसलिए आप जल्द ही इस परिस्थिति से निकलेंगे और जीवनसाथी से पुनः आपके संबंध प्रगाढ़ होंगे। जीवनसाथी आपके लिए समर्पित रहेगा और आपकी भी यही जिम्मेदारी बनती है। जीवनसाथी के भरोसे को टूटने न दें। इस साल आपको जीवनसाथी के द्वारा लाभ भी मिलेगा। बच्चे इस साल सेहत के लिहाज से दुरुस्त रहेंगे। उनका प्रदर्शन पढ़ाई में काबिल-ए-तारीफ़ रहेगा। वे आपकी आज्ञा का पालन करेंगे। हालांकि उनके पालन-पोषण में आपको भी गंभीरता दिखानी होगी। उन पर नज़र बनाए रखें और मई में उनकी सेहत का भी ख़्याल रखें। इस दौरान उन्हें किसी प्रकार रोग अपनी चपेट में ले सकता है। जून से सिंतबर का समय बच्चों के लिए ख़ास रहने वाला है। इस दौरान बच्चे आपको किसी तरह की ख़ुशख़बरी दे सकते हैं।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष वृषभ राशि के जातकों के लिए पारिवारिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा। यदि आप विवाह योग्य हैं तो इस वर्ष आपका विवाह हो सकता है। वर्ष की शुरुआत में जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मधुर होंगे। कुछ बातों को लेकर छोटी-मोटी तकरार संभव है। वहीं परिवार में संतान एवं बड़े सदस्यों से रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी। संतान पढाई के क्षेत्र में बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन करेगी। साल की प्रथम तिमाही में किसी मुद्दे पर दोनों के बीत मतभेद होने की संभावना है। यदि किसी बात को लेकर परिजनों से बहस हो जाए तो अपने आप को शांत रखें। कटु शब्दों का प्रयोग बिल्कुल न करें, क्योंकि इससे रिश्ते बिगड़ सकते हैं, इसलिए धैर्य से काम लें और सहिष्णुता का परिचय दें। इस समय संतान को आपकी ज़रुरत महसूस हो सकती है। अप्रैल का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। इस समय पर्सनल और प्रोफेशनल लेवल पर मित्र आपका सहयोग करेंगे। अपने माता-पिता जी के स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं। इस अवधि में पारिवारिक क्लेश हो सकता है। साल के मध्य में परिजनों के बीच अच्छा तालमेल दिखाई देगा। परंतु आप अपने काम में अधिक व्यस्त रहेंगे और परिवार के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाएंगे। संतान की उपलब्धियों पर आपको गर्व महसूस होगा। अगस्त में घर में किसी प्रकार का फंक्शन हो सकता है जिसमें परिवार की एकता दिखाई देगी। बच्चों की सेहत को लेकर आप थोड़े परेशान हो सकते हैं। अक्टूबर में आध्यात्म की ओर आपका झुकाव होगा। आप सहपरिवार किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। साल के अंत में फैमिली के साथ आपका समय व्यतीत होगा।

 Education :

शिक्षा
वृषभ राशि के छात्रों के लिए साल 2019 बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में छात्र एक्सीलेंट ग्रोथ करेंगे। गणित, खगोल, प्रबंधन, इंजीनियरिंग और वाणिज्य आदि विषयों से जुड़े छात्रों को लाभ होगा। मार्च और अप्रैल के बीच में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को फायदा होगा। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्र विदेश जा सकते हैं। वहीं जो छात्र हायर स्टडी कर रहे हैं वे अपना अध्ययन निर्बाध गति से जारी रखेंगे। इस समय शोध आदि पर विचार करें। साल के मध्य में छात्रों के द्वारा बढ़िया प्रदर्शन रहेगा। परिजन भी छात्रों का पूरा सहयोग करेंगे। गुरुजनों एवं मार्गदर्शकों को हमेशा सम्मान करें। उनका आशीर्वाद सैदव आपको आगे बढ़ने की ओर प्रेरित करेगा। अपने ज्ञान के विस्तार हेतु आप नए रास्ते खोज सकते हैं। आपको किसी व्यक्ति अथवा संस्था की गाइडेंस प्राप्त हो सकती है। सितंबर में छात्रों को पढ़ाई में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस बाधा से बचने के लिए पूर्व में अहतियात बरतें। अक्टूबर में परीक्षा के समय केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करें। नवंबर-दिसंबर में आप तकनीकि रूप से शिक्षित होंगे और कैंपस इंटरव्यू में सफल होंगे। यहाँ से आपको जॉब ऑफर भी हो सकती है। इस वर्ष आपको शिक्षा के क्षेत्र उपलब्धि हासिल होगी।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
वृषभ राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य जीवन थोड़ा कमज़ोर रह सकता है, इसलिए इस वर्ष सेहत के प्रति आपको अधिक गंभीर रहने की आवश्यकता होगी। अपने ख़ान-पान पर विशेष ध्यान दें। स्वस्थ्य भोजन ही ग्रहण करें। भविष्यकथन के अनुसार इस वर्ष आपको कोई दीर्घकालिक रोग हो सकता है। हालांकि यदि सेहत को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतेंगे तो, इन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। समय-समय पर चिकित्सक से अपनी स्वास्थ्य की जांच अवश्य कराएं और यदि कोई छोटी-मोटी बीमारी हो तो उसका तत्काल उपचार कराएं। इस वर्ष आप थकान महसूर करेंगे। चिंता आपको तनाव की ओर धकेल सकती है, इसलिए किसी विषय को लेकर ज़्यादा न सोचें। साल के शुरुआती महीनों में आपकी सेहत अच्छी रहेगी। इस दौरान आपका मन प्रफुल्लित रहेगा परंतु अप्रैल से लेकर सितंबर तक का समय आपकी सेहत के लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं है। इस दौरान आपको पेचिस, बुखार, सिरदर्द, पेटदर्द, अपच आदि की समस्या रह सकती है। रात्रि को हल्का भोजन करें और मसालेदार तथा तली भुनी खाद्य पदार्थों से परहेज़ करें। इस समय आँखों में किसी प्रकार का संक्रमण का ख़तरा भी रह सकता है, इसलिए अपनी सेहत को लेकर ज़्यादा सतर्क रहें। वहीं नवंबर भी सेहत के लिहाज़ से कुछ ख़ास नहीं होगा। हालांकि साल के अंतिम माह में आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। इस समय आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

 Remedies :

उपाय
1.हीरा धारण करें।
2.चिढ़ियों सप्तधान्य (सात प्रकार का अनाज) खिलाएं।
3.जीवनसाथी के साथ योग, ध्यान एवं मंत्रों का उच्चारण करें।
4.प्रतिदिन सूर्योदय के समय सूर्य को जल का अर्घ्य दें और गायत्री मंत्र का जाप करें।
5.कन्या पूजन कर उन्हें भोजन व प्रसाद खिलाकर, कुछ दान-दक्षिणा दें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889