banner

Know All About pisces

TODAY HOROSCOPE

नकारात्मक विचारों को अपने मन से हटाइएगा। क्रोध और वाणी पर संयम बरतना होगा। किसी से वाद-विवाद या झगडे-टंटे को संभव हो तो टाल दीजिएगा। खान-पान पर संयम रखिएगा। शारीरिक स्वास्थ्य मध्यम रहेगा।

NAMAKSHAR :

डी, दू, थ, झ, यं, दे, दो, चा, ची

 General :

सामान्य
यह महीना आपके लिए अच्छा साबित होने वाला है। हालांकि माह की तीसरा चरण आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आपको कुछ नया करने की प्रेरणा मिलेगी। इस वक्त छोटे लाभ के चक्कर में आप बड़ा नुकसान करा लेंगे। महीने के तीसरे चरण में ग्रह दशा अच्छी होने के कारण आप मकान, वाहन आदि की खरीदी के बारे में सोच सकते हैं। आपकी रचनात्मक शक्ति ज्यादा रहेगी। विद्यार्थियों की बात करें, तो विद्यार्थियों को पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देने में भी परेशानी हो सकती है। परिवार और संबंधों के लिहाज से देखें, तो जीवनसाथी के साथ आपको संबंध अच्छे रहेंगे। महिला या पुरुष मित्रों के साथ अापकी मुलाकात अच्छी रहेगी। धार्मिक कामों के लिए आपका प्रवास हो सकता है। परिवार में सुख शांति रहेगी। इस माह कई तरह के नकारात्मक विचार भी आप पर हावी रहेंगे। आपको क्रोध और वाणी पर संयम रखने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य की बात करें, घर में किसी बड़े की तबियत बिगड़ने से आपको निराशा होगी। इस अवधि में ईश्वर की आराधना से आपको मन की शांति मिलेगी।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
इस माह व्यावसायिक कार्यों में धीमी गति से लेकिन लगातार आगे बढ़ेंगे। बाद के चरण में व्यवसाय की बजाय नौकरी में बेहतर प्रदर्शन करेंगे और आपके उत्साह और काम के प्रति समर्पण की कद्र होगी। पहले चरण में शेयर बाजार और सट्टेबाजी की ओर आपका काफी झुकाव होगा, ऐसे में कोई भी सौदा सोच-समझकर करने की सलाह है। उतावलेपन के कारण आपको परेशानी हो सकती है।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
माह के पहले भाग में आप कुछ बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए परेशान से रहेंगे। आप धन जुटाने के लिए कुछ लोगों से सहयोग की अपेक्षा व मांग करेंगे। चाहे वह वित्तीय संस्थाएं हो या फिर कोई व्यक्ति हो। किन्तु इस माह के दूसरे, तीसरे भाग से आप देखेंगे कि आप आय के संबंधित स्रोतों से पहले के मुकाबले अधिक धन जुटाने में कामयाब रहेगे। हालांकि अंतिम भाग में आय से असंतुष्ट रहेंगे।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
माह के शुरूआती चरण में प्रेम संबंधों के कारक ग्रह शुक्र के आपकी कुंडली के पांचवे स्थान में होने के कारण ज्यादातर समय आपमें रोमांस की भावना रहेगी। साथ ही साथ सूर्य और मंगल के भी युति में होने के कारण आपके बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद की संभावना भी होगी। हालांकि, कार्यस्थल पर विपरीत लिंगीय के साथ दोस्ती बढ़ेगी, लेकिन दूसरे का साथ प्राप्त करने के लिए आपको अपने क्रोध और अहं पर काबू रखना होगा। पारिवारिक संबंधों में भी अप्रत्याशित परिवर्तन आ सकता है।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
इस माह में पारिवारिक कलह उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। माता-पिता के साथ सामान्य संबंध हो सकते हैं तथा माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर स्थिति चिंताजनक हो सकती हैं। जिसके कारण परिवार में आपसी सामंजस्य बिगड़ सकते हैं। घर का संतुलन बिगड़ सकता है और अनावश्यक विवाद उत्पन्न हो सकता है। अतः परिवार में आपसी सामंजस्य बेहतर बनाने का प्रयास करना आपके लिए फलदायी हो सकता है। यदि आप समझदारी से परिवार के साथ मिलकर किसी भी कार्य को करने का प्रयास करें तो परिवार में सबके साथ तालमेल बेहतर बनाए रखने में सफल होंगें। प्रयास करने से स्थिति अनुकूल हो सकती हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थिति बेहतर हो सकती हैं। संतान की तरफ से संतुष्टि मिल सकती है। इस माह के उत्तरार्ध में घर परिवार में शुभ कार्य होने की संभावना बन रही हैं। कुछ नए रिलेशन भी जुड़ सकते हैं तथा कुछ मांगलिक कार्य भी हो सकते हैं। इस माह की शुरूआत में आपकी आय मध्यम होने के कारण बचत और उधार का पलड़ा संतुलित रहेगा, लेकिन बाद के चरण में आप पहले की गई मेहनत के परिणामस्वरुप नियमित आय प्राप्त कर सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को वरीय अधिकारियों की कृपा और उत्साहपूर्वक किए गए कार्यों के परिणामस्वरुप कोई अवार्ड या इंसेंटिव के रुप में आर्थिक लाभ हो सकता है। इस वक्त भाग्य का भरपूर साथ मिलने के कारण लाभ हो सकता है। अतः स्थितियों को अनुकूल बनाने के लिए सबके साथ संबंध बेहतर होना आवश्यक है।

 Education :

शिक्षा
इस माह के पहले चरण में आप पढ़ाई में रुचि लेंगे, लेकिन पहले सप्ताह में काफी तेजी से आगे बढ़ने के लिए उतावले होंगे। इधर-उधर की गतिविधियों में भी काफी ध्यान देंगे, जिससे पढ़ाई का बेहतर परिणाम मिलने में परेशानी होगी। यदि आप योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे तो पहला चरण काफी बेहतर साबित हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए पिछला पखवाड़ा अच्छा है। उच्च अध्ययन कर रहे जातकों के लिए भी यह अनुकूल चरण कहा जा सकता है।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
इस माह की शुरूआत में आपमें काफी जोश और उत्साह होगा, लेकिन दूसरे सप्ताह से पेट में दर्द और एसिडिटी जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके बाद के चरण में आपके रोग स्थान में मंगल, सूर्य और शुक्र की युति बनने के कारण स्वास्थ्य काफी खराब हो सकता है। आंखों में दर्द, भोजन से संबंधित समस्या, पित्त, एलर्जी, गुप्त भागों की समस्या, चेतनातंत्र की समस्या, शरीर में कंपन आदि हो सकता है। अगर कमर में दर्द हो तो भारी वजन उठाने से बचें।

 Remedies :

उपाय
मीन राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः
1.श्री कृष्ण चालीसा का पाठ करें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

 General :

मीन राशि के जातक अच्छे स्वभाव और दार्शनिक विचार के होते हैं। समाज में आपके विचारों को स्वीकार किया जाता है। आप लोगों की शंका याक भ्रम को दूर करने में सहायक होते हैं। राशिफल 2019 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए प्रगतिकारक है। अच्छे कार्यों का परिणाम आपको प्राप्त होगा। यदि आप अनुशासित दायरे में रहकर लक्ष्य को पाने की तैयारी करेंगे तो इसके लिए कई नए लोग भी आपकी मदद करेंगे। प्रोफ़ेशन की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए उत्तम रहेगा। प्रोत्साहन के रूप में आप पुरस्कृत हो सकते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। लेकिन इसके लिए आपको प्रयास भी करने होंगे। ग्रहों के गोचर से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप एक परिश्रमी व्यक्ति हैं और साल 2019 में भी आप अपने कठिन परिश्रम को जारी रखेंगे। यदि फैमिली रिलेशन की बात करें तो इस वर्ष आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे। बृहस्पति गोचर के दौरान आपको विभिन्न स्रोतों से लाभ मिलेगा। गोचर के प्रभाव से आपका जोश और उत्साह बढ़ेगा। साल 2019 में समय का सदुपयोग करें और अवसरों को भुनाने का प्रयास करें।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
भविष्यफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपके प्रोफेशन जीवन में स्थिरता नज़र आएगी। जॉब को लेकर भी सिक्योरिटी बनी रहेगी। करियर में उत्कृष्ट कार्य के लिए आप पुरस्कृत हो सकते हैं। साल के शुरुआती दिनों आपके ऊपर कार्य का दबाव रहेगा। इस समय आप व्यस्त रहेंगे। कार्य के बोझ कम करने के लिए आप दिन-रात मेहनत कर सकते हैं। इससे आपको लाभ भी मिलेगा। वहीं साल की प्रथम तिमाही में आप थोड़े सतर्क रहें और अपने काम से काम ध्यान दें। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आप तरक्की करेंगे। बिजनेस हेतु आपको ओवरसीज़ यात्राएं करनी पड़ सकती है। नौकरी में स्थानांतरण की संभावना रहेगी। मार्च में कार्य का बोझ थोड़ा कम होगा और आप इस समय रिलैक्स महसूस करेंगे। अपनी लीडरशिप क्वालिटी के द्वारा आप अपने शीनियर अथवा बॉस को प्रभावित करेंगे। अप्रैल के समय थोड़ा सावधानी के साथ व्यापार करना होगा। इस समय रिस्क भी रह सकता है। बिजनेस के विस्तार के लिए आप यात्रा करेंगे। टीचर्स, प्रोफेशर्स, सरकारी कर्मचारिओं के अच्छे परिणाम मिलेंगे। सरकार की योजनाओं का आपको लाभ मिल सकता है। साल के मध्य में कार्य का दबाव रह सकता है। लेकिन इस बीच आप अपने मनोरंजन के लिए समय निकाल पाने में सफल होंगे। अपने कार्य से भी आप संतुष्ट दिखाई देंगे। अपने बॉस और सहकर्मियों से अच्छे संबंध बनाकर चलें। क्योंकि हो सकता है कि इनसे आपके वैचारिक मतभेद उभर सामने आएं। अहम का टकराव भी हो सकता है लेकिन आप ऐसी परिस्थितियों से निपट सकते हैं। अगस्त में आपको मिलेजुले परिणाम मिलने के आसार हैं। समयसीमा पर फोकस रखें, क्योंकि इस समय सीनियर आपके ऊपर निगरानी रख सकते हैं। नए बिजनेस के लिए आपको भागा-दौड़ी करने पड़ सकती है। सितंबर का माह बिजनेसमैन, स्व-रोजगार करने वाले, घर से कार्य करने वाले एवं कंसल्टेंट्स जातकों को लाभ मिलेगा। इस समय आपका प्रमोशन, इंक्रीमेंट आदि हो सकता है। आप इस दौरान ऊर्जा से भी सराबोर रहेंगे। साल की अंतिम तिमाही में करियर व व्यवसाय में बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद है। कामयाबी पाने के लिए आप सक्रिय रहेंगे। साल का अंत आपकी उपलब्धियों को सेलीब्रेट करने का होगा। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके लिए संतोषजनक रहने वाला है।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
साल 2019 में आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस वर्ष अपने आर्थिक पक्ष को लेकर थोड़े सावधान रहें। ज़ोखिम भरे क़दम उठाने से पहले उस फ़ैसले पर विचार करें, आपको धन हानि भी हो सकती है। आपकी आमदनी अच्छी रहेगी परंतु आमदनी के साथ-साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होने की संभावना है। ऐसे में आपको अपनी आमदनी और ख़र्चों में तालमेल बिठाने के लिए अपने ख़र्चों में कटौती करनी होगी। फ़रवरी और दिसंबर के माह में आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। इस समय आपके पास धन आएगा। जबकि अगस्त और नवंबर में आपको धन हानि होने की संभावना रहेगी। इस समय शेयर मार्केट, सट्टा बाजार से दूरी बनाए रखें। इसके अलावा धन के मामले में ज़रुरत से ज़्यादा किसी पर भरोसा न जताएं। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके व्यापार में मुनाफा होगा। पार्टनरशिप में पार्टनर के साथ किसी तरह के मतभेद हो सकते हैं जो कि व्यापार के लिए उचित नहीं होगा। ध्यान रखें क़ानूनी विवादों से दूर रहें अन्यथा इसमें आपका बहुत अधिक धन ख़र्च हो सकता है। आप महँगी वस्तुओं को ख़रीद सकते हैं, परंतु आपको अपने महँगे शौक़ पर रोक लगानी होगी अन्यथा आपके सामने आर्थिक संकट भी आ सकता है। जीवनसाथी की मदद से आपको धन लाभ मिलने की संभावना है।

 Love & Women :

प्रेम जीवन
फलादेश 2019 के अनुसार, इस वर्ष आपको प्रेम जीवन में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। साल की शुरुआत में नए लोगों से मुलाकात होगी। उनके साथ आपकी मित्रता बढ़ेगी। शायद उनके साथ आपकी नज़दीकियाँ आपके परिवार को पसंद नहीं आएगी। यदि आप सिंगल हैं तो यात्रा के दौरान आपको आपका प्रियमत मिल सकता है। आपकी यह मुलाकात सीरियस रिलेशनशिप में बदल सकती है। अप्रैल में प्यार परवान चढ़ेगा। इस समय आप लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। जीवनसाथी अथवा दोस्तों के साथ आप मौज-मस्ती करेंगे। यदि आप अपना लाइफ पार्टनर खोज रहे हैं तो फैमिली वाले आपको आपके जीवनसाथी से मिला सकते हैं। ऐसा साल के मध्य में संभव होगा। कार्यक्षेत्र में भी आप किसी ऐसे शख्स से मुलाकात कर सकते हैं, जिसके साथ मुलाकात करने में आप रुचि लेंगे। संवाद आपके रिलेशनशिप को सक्सेसफुल बनाएगा। इस समय कोई शख़्स आपके दिल में उतर सकता है। आपको रोमांस करने का मौका मिलेगा। शादीशुदा जीवन में जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर बनेंगे। अगस्त में रिलेशन को लेकर मन में किसी प्रकार की टेंशन रह सकती है। प्यार में फैमिली वाले अवरोध उत्पन्न कर सकते हैं अथवा दोनों के बीच किसी बात को लेकर अहम का टकराव हो सकता है। हालांकि परिस्थिति जल्द सुधरेगी। साल की तिमाही में आप में से कई जातक विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। इस शुभ कार्य के लिए आपको दोस्तों का प्यार और घर वालों का आशीर्वाद मिलेगा।

 Marriage Life & Child :

विवाह एवं संतान
यदि आप विवाहित हैं तो साल 2019 आपके लिए ख़ास रह सकता है। इस वर्ष आपको वैवाहिक जीवन में कुछ बहुत अच्छे अनुभव प्राप्त होंगे। जीवनसाथी आपकी ख़ुशी का कारण बनेगा। हालांकि आपको ऐसे कड़वे अनुभवों से भी गुजरना पड़ेगा जिससे आपको मायूस भी होना पड़ सकता है। अच्छा होगा ऐसी स्थिति न आए इस बात को अपने दिमाग में रखें। जीवनसाथी को उनके हिस्से का पर्याप्त समय दें। अपने काम और अपनी पर्सनल लाइफ़ के बीच सामंजस्य बनाएं। आप दोनों के अहम का टकराव हो सकता है अथवा किसी ग़लतफ़हमी के चलते विवाद होने की संभावना है। इसलिए अहम को रिश्ते में न लाएं और यदि कोई शंका या भ्रम है तो उसे तुरंत दूर करें। इससे आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी नहीं आएगी। जीवनसाथी की तबियत ख़राब हो सकती है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। उनका मनोबल टूटने न दें। यदि लाइफ पार्टनर आपकी किसी बात से नाराज़ है तो उस ग़लती की पुनरावृत्ति न करें। इससे आप अपने जीवनसाथी के सामने एक समझदार पार्टनर बनेंगेे। संतान की सेहत में गिरावट आ सकती है। मार्च में उनकी सेहत का ध्यान रखें। इस बच्चों में समझदारी का भाव जागृत होगा। संतान अपनी ज़िम्मेदारियों को समझेगी और यह देखकर आपको भी प्रसन्नता होगी। संतान की ज़रुरतों को पूरा करें। यदि वह किसी प्रकार की ज़िद करता है तो उसे प्यार से समझाएं। वैवाहिक जीवन को ख़ुशहाल रखने के लिए आपको अपने दाम्पत्य जीवन के प्रति समर्पित रहना होगा।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
इस वर्ष घर का वातावरण ख़ुश रहेगा। परिजनों के बीच सहयोगात्मकता का भाव नज़र आएगा और किसी परिवार के लिए यह अच्छी बात है। साल की शुरुआत में पिताजी के आशीर्वाद से आपका भाग्य चमकेगा। यदि आप चाहते हैं कि आपकी संतान शिक्षा के अच्छा प्रदर्शन करें तो आपको उन्हें समय देना होगा। पढ़ाई में उनकी मदद करनी होगी। जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर होंगे। साल की प्रथम तिमाही में परिजनों के साथ पिकनिक अथवा शॉर्ट ट्रिप का प्लान बन सकता है। माता जी की सेहत का ख़्याल रखें। घर पर छोटा-मोटा विवाद भी हो सकता है। हालांकि इन विवादों को सुलझाने में आप महत्वपूर्ण भमिका निभाएंगे। साल के मध्य में घर पर कोई धार्मिक कार्य भी हो सकता है। अगस्त सितंबर में घर का ख़र्चा बढ़ सकता है। इस समय आप समय आप किसी से लोन या पैसे उधार ले सकते हैं। अक्टूबर में आपको अथवा जीवनसाथी को पैतृक संपत्ति मिल सकती है। घर में किसी की शादी भी हो सकती है। संतान की उपलब्धियों पर आपको गर्व होगा। साल के अंतिम चरण में आध्यात्म की ओर आपका झुकाव बढ़ेगा। आप एक दार्शनिक की भांति चीज़ों को सोचेंगे। मित्र आपका सहयोग करेंगे। परिजनों से भी आपको प्रेम मिलेगा। साल के अंत में घर का वातावरण शांतिपूर्ण रहेगा।

 Education :

शिक्षा
यदि आप छात्र हैं तो इस साल पढ़ाई में किसी प्रकार की उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं। परंतु आप अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाएं। आपका ध्यान किसी कारणवश भटक सकता है। इस साल पढ़ाई में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जनवरी और मार्च तथा उसके बाद अप्रैल से नवंबर तक आपके ऊपर बृहस्पति अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेगा, लेकिन इसके बावजूद भी आपको आपकी मेहनत ही सफलता की मंज़िल तक पहुँचाएगी। परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे और जिसका परिणाम आपको सकारात्मक रूप से मिलेगा। यदि आप इंजीनियरिंग के विद्यार्थी हैं तो अपने प्रोजेक्ट पर ज्यादा फोकस करें। इसके अलावा जो छात्र किसी विदेशी भाषा को सीख रहे हैं अथवा विदेशी भाषा से रिलेटेड कोई कोर्स या डिप्लोमा आदि कर रहे हैं तो उनके लिए यह विशेष वर्ष रह सकता है। अपने गुरुजनों का सम्मान करें और एक अनुशासित छात्र बनें। अनुशासन से आप बड़ी से बड़ी परीक्षा में पास कर सकते हैं। सिलेबस के साथ-साथ अच्छे लेखकों की किताब भी पढ़ें। छात्र जीवन में साहित्य से दोस्ती करें। जो छात्र किसी कॉम्टीश की तैयारी कर रहे हैं उन्हें जबरदस्त मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस साल प्रतियोगी आसान नहीं होगी। सफलता के लिए आपको पसीना बहाना होगा। मन में जिज्ञासा के गुण का विकास करें। यदि आप जिज्ञासु नहीं बनेंगे तो पीछे रह सकते हैं।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
सितारों की चाल कहती है कि वर्ष 2018 में मीन राशि के जातकों को कुच स्वास्थ्य संबंधी विकारों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए संयमित भोजन, पोषण युक्त आहार और नियमित व्यायाम करना आपके लिए लाभकारी रहेगा। साल के शुरुआती 3 महीनों में आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी रहेगी, हालांकि इस दौरान आवश्यकता से अधिक शारीरिक और मानसिक श्रम करने से बचें। इस दौरान श्वसन संबंधी परेशानी होने पर फौरन चिकित्सीय परामर्श लें। किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। इसके लिए संयमित दिनचर्या, भोजन और व्यायाम करें। साल के मध्य में त्वचा संबंधी विकारों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं बढ़ती उम्र वाले जातकों को कोई पुरानी बीमारी अपनी जद में ले सकती है। अगस्त के महीने में भी सेहत को लेकर विशेष सावधानी बरतें। इस दौरान नेत्र संबंधी परेशानी होने की संभावना है। साल के आखिरी सप्ताह में आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी रहेगी। इस दौरान स्वास्थ्य के अलावा भावनात्मक रूप से मजबूत रहें। बेहतर होगा कि मानसिक शांति के लिए योग और प्राणायाम करें। शारीरिक रूप से ऊर्जावान रहने के लिए नियमित रूप से खेलों में रुचि लें। कुल मिलाकर सेहत के लिहाज से यह साल अच्छा रहने वाला है। याद रखें संयमित दिनचर्या, संतुलित भोजन और व्यायाम करना आपके जरूरी और लाभकारी रहेगा।

 Remedies :

उपाय
1.पुखराज आपका भाग्यशाली रत्न है। इसलिए पुखराज या उपरत्न के तौर पर सुनेला धारण करें|
2.भगवान विष्णु की आराधना करें
3.प्रतिदिन सूर्योदय के समय सूर्य देव को जल चढ़ाएं
4.गाय की देखभाल और पूजा करें। गुरुवार के दिन गाय को पीले फल खिलाएं
5.मानसिक शांति के लिए नियमित रूप से प्राणायाम करें
6.प्रतिदिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं

 Video

 Get Your Personal Horoscope

For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889