banner

Know All About gemini

TODAY HOROSCOPE

आज आपको थोड़ी प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ेगा। स्वास्थ्य खराब हो सकता है। जिसके कारण कोई भी कार्य करने का उत्साह मंद रहेगा। नौकरी- धंधा के जगह भी साथी कर्मचारियों का और उच्च पदाधिकारियों का व्यवहार सहयोगपूर्ण न होने से मानसिक हताशा पैदा होगी। संतान के सम्बंध में समस्या आएगी। विरोधियों के साथ वाद-विवाद में उतरना अच्छा नहीं है। पिता को परेशानी होगी।

NAMAKSHAR :

का, की, कू, घ, ड़, च, के, को, ह

 General :

सामान्य
आप बुद्धिमान तथा समझदार व्यक्ति हैं। आपकी सोचने और समझने के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता भी अच्छी पाई जाती है। इस माह में आपको फाइनेंसियल समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। धन संग्रह करने के मामले में आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। धन प्राप्ति में भी विलंब तथा बाधा उत्पन्न हो सकती है। आपके सगे-संबंधियों से संबंध बेहतर नहीं होंगे। इसलिए आपको अपने सगे संबंधियों से सावधान रहने की आवश्यकता होती है। आप अपने किसी कार्य व्यवसाय में अपने सगे संबंधियों को शामिल न करें। अन्यथा किसी तरह का विश्वासघात होने की संभावनाएं बन सकते हैं। जरूरत से ज्यादा किसी पर भरोसा करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। यदि आप सर्विस करते हैं इस माह में आपको उच्च पद प्राप्ति की संभावनाएं बन रही हैं। किसी प्रतिष्ठित लोगों से संपर्क होने की संभावना बनती है। साहस और पराक्रम से किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रहा है। गाड़ी और घर लेने का प्रयास सफल हो सकता है। यदि राजनीति क्षेत्र में आप है तो राजनीतिक लाभ प्राप्त हो सकता है। परंतु विरोधियों का सामना करना पड़ सकता है। सामाजिक मान सम्मान पद प्रतिष्ठा प्राप्त होने की संभावना है। शिक्षा के मामले में वृद्धि होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप नौकरी प्राप्ति के लिए कोई तैयारी कर रहे हैं तो आगे चलकर आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। इस माह में पढ़ाई-लिखाई से संबंधित स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। आपका प्रयास सफल हो सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं परंतु इतनी भी चिंता नहीं है जिससे कि बहुत ज्यादा समस्या हो। व्यावसायिक दृष्टि से अच्छा रहेंगे क्योंकि गुरु अपने मित्र राशि वृश्चिक में गोचर कर रहा है जो करियर के दृष्टि से हो सकता है। इस माह में भाग्य भी आपका साथ दे सकता है और कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती हैं। यदि आप एक्सपोर्ट गारमेंट स्टेशनरी प्रिंटिंग प्रेस फाइनेंस इत्यादि से संबंधित व्यवसाय करते हैं तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। आर्थिक लाभ अच्छा हो सकता है क्योंकि मंगल कुंभ राशि में गोचर कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से बेहतर स्थिति हो सकती हैं। धन अचल संपत्ति प्राप्ति में बाधा उत्पन्न होने के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। परंतु प्रयास करने से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में बाहर की यात्रा सफल होने की संभावना है। परंतु दांपत्य जीवन तनावपूर्ण स्थितियों में रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना कम पाई जाती है। कुछ नए कार्यो को सफल बनाने का प्रयास इस माह के उत्तरार्द्ध में हो सकता है। किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। इस माह में 1, 2, 10, 11 और 19, 20 तारीख आपके लिए नुकसान दायक हैं। इस दिन आपको किसी भी महत्वपूर्ण कार्यों को सफल बनाने का प्रयास नहीं करना चाहिए तथा आर्थिक मामलों में सावधान रहना चाहिए। किसी पर भरोसा नहीं करना चाहिए तभी आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती हैं।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
2019 दिसंबर माह के पहले सप्ताह में मिथुन राशि के जातक एवं जातिका व्यवसाय व कैरियर के पहलुओं को संवारने के लिए संघर्षरत रहेंगे। किन्तु सफलता का स्तर बहुत उम्दा नहीं रहने से परेशानी रहेगी। माह के दूसरे,तीसरे सप्ताह में यद्यपि आप वांछित व्यापारिक लक्ष्य हासिल करने में सफल रहेगे। किसी संस्था के साथ समझौतों को हरी झंड़ी देगे। किन्तु माह के अंतिम सप्ताह में पुनः चुनौतियां रहेगी।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
इस माह में आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ संबंध जोड़ने से काम काज के क्षेत्रों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में आपका भाग्य भी अच्छा साथ देगा। जिस किसी कार्य को करेंगे अच्छी कामयाबी प्राप्त होगी। जिससे आर्थिक लाभ होंगे। धन अचल संपत्ति संचय करने का प्रयास विफल हो सकता है। इसलिए किसी तरह का निवेश किया जा सकता है। यदि आप कहीं आर्थिक लाभ के दृष्टि से निवेश करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। परंतु प्रॉपर्टी के क्षेत्रों में निवेश करना तथा अपने सगे संबंधियों को धन देना नुकसान दायक हो सकता है। क्योंकि धन प्राप्ति में बाधा उत्पन्न होगी तथा लड़ाई झगड़े हो सकते हैं। इसलिए एक दूसरे के प्रति अच्छी भावना रखते हुए अपने कामकाज के प्रति मजबूत रहें। अपने करियर अपने व्यवसाय में आर्थिक लाभ प्राप्ति के लिए किए गए कार्यों में अपने सगे संबंधियों को जोड़ने का प्रयास न करें। स्वयं पर भरोसा रखते हुए किसी कार्य को करें। जिससे कामयाबी अच्छी मिले। समय और परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना आपके लिए फलदायक हो सकता है तथा आर्थिक लाभ के दृष्टि से भी अच्छा हो सकता है। आप बुद्धिमान तथा समझदार व्यक्ति समय के अनुसार सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
इस माह में प्रेम संबंध मधुर होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उससे इजहार करने का मौका आपको इस माह में मिल सकता है। आपको मौके का फायदा जरूर उठाना चाहिए। यदि आपको अपने दिल की बात शेयर करने का अवसर प्राप्त हो तो अपने प्रेमी/प्रेमिका से जरूर करना चाहिए। इस माह में आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ मिलकर किसी नए कार्य का शुभारंभ कर सकते हैं। आपको अपने प्यार के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में भी सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आपकी पढ़ाई लिखाई तथा करियर जो कुछ भी है उसमें आपको सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। अनावश्यक बातों को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है। जिसके कारण एक दूसरे के साथ कहासुनी होने से विवाद बढ़ जाएगा। जिससे कि आपसी सामंजस्य बिगड़ने की संभावना हो जाएगी। इस माह में जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास ही बेहतर हो सकता है। अन्यथा आपके कामकाज के साथ साथ आपके बाहर की यात्रा इत्यादि में भी व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। घर परिवार में कलह कलत्र बढ़ने से कामकाज के क्षेत्र में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए एक दूसरे के साथ मधुर संबंध बनाए रखना आवश्यक है।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
इस माह में पारिवारिक स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। घरेलू विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। यदा-कदा छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर घर में एक दूसरे के साथ विवाद उत्पन्न हो सकता है। जिससे आर्थिक नुकसान होने की संभावना हो सकती हैं। तथा कामकाज का क्षेत्र भी प्रभावित हो सकता है। घर परिवार में आपसी सामंजस्य बनाना तथा किसी कार्य को उन्नति की ओर ले जाना बेहतर हो सकता है। किसी अन्य व्यक्ति की वजह से घर परिवार में आर्थिक तथा अचल संपत्ति को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। एक दूसरे से कहासुनी हो सकती है। आपस में सहयोग की भावना कम होने से घर परिवार का विकास रुक सकता है। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताजनक स्थिति हो सकती है। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर खर्च होने की संभावना बन रही है। जिसकी वजह से मानसिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। संतान को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। संतान पक्ष से सहयोग प्राप्त होने के साथ-साथ संतान से संतुष्टि भी प्राप्त हो सकती है। घर परिवार का विकास तथा घर परिवार वालों का सहयोग आपके जीवन में उन्नति दायक हो सकता है। इसलिए घर परिवार का सहयोग प्राप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ मधुर संबंध बनाना आवश्यक है।

 Education :

शिक्षा
इस 2019 दिसंबर माह के पहले सप्ताह में मिथुन राशि के जातक एवं जातिका अध्ययन के क्षेत्रों से भटक सकते हैं। किसी बुजुर्ग व अनुभवी व्यक्ति की सत्य बात आपको कडुवी लग सकती है। क्योंकि आपके ध्यान के भटकने की स्थिति रहेगी। जिससे अमूल्य समय निकलता रहेगा। माह के दूसरे सप्ताह यद्यपि आप अपने लक्ष्य को भेदने में सक्षम रहेगे। माह के तीसरे सप्ताह सामान्य अंतिम सप्ताह खास रहेगे।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
इस माह में स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। किसी तरह के अनावश्यक स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना पाई जाती है। किसी तरह के जोड़ों का दर्द इत्यादि होने से परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। अतः स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

 Remedies :

उपाय
आप बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करें तथा गणपति जी की आराधना करें। विद्यार्थियों को सहयोग करें। किसी गुरुकुल में सहयोग करने से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। तथा गाय को हरा चारा भी खिला सकते हैं। इससे भी स्थितियां अनुकूल रहती हैं।

 Video

 Get Your Free Horoscope

 General :

मिथुन राशिफल 2020 (Mithun Rashifal 2020) के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष कुछ खुशियों और कुछ चुनौतियों, दोनों को साथ लेकर आगे बढ़ना होगा। यदि आप हर चुनौती का डटकर सामना कर पाने में सफल हुए तो आपके लिए इस वर्ष को बेहतरीन होने से कोई नहीं रोक पाएगा। इस वर्ष कुछ क्षेत्रों में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा जिसमें विशेष रूप से आपका स्वास्थ्य और आपका करियर है। प्रेम जीवन के लिए यह वर्ष काफी अनुकूल रह सकता है वहीं पारिवारिक जीवन, दांपत्य जीवन, विवाह, संतान, शिक्षा और आर्थिक स्थिति के लिए वर्ष काफी हद तक अनुकूल रह सकता है।
वर्ष की शुरुआत में ही 24 जनवरी को शनि देव आप के आठवें घर में अपनी स्वराशि मकर में प्रवेश करेंगे। इसका असर मुख्य रूप से आपके कार्य क्षेत्र, आपके पारिवारिक जीवन, आपकी वाणी, आपका स्वास्थ्य और आपकी संतान पर पड़ेगा। देव गुरु बृहस्पति जनवरी से मार्च के अंत तक आपके सप्तम भाव में, उसके उपरांत जुलाई तक आपके अष्टम भाव में स्थित रहेंगे। इसके बाद नवंबर मध्य तक वे पुनः आपके सप्तम भाव में रहेंगे और नवंबर मध्य के बाद पुनः अष्टम भाव में चले जाएंगे। इस प्रकार आपका दांपत्य जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा और स्वास्थ्य पर भी इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।
वर्ष की शुरुआत से ही राहू ग्रह आपकी राशि में ही स्थित रहेंगे और मध्य सितंबर के बाद वे आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेंगे। इसका प्रभाव विशेष रूप से आपके स्वास्थ्य और ख़र्चों पर पड़ेगा और आपके खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है। बारहवें भाव में राहु की उपस्थिति स्वास्थ्य कारणों से आपको परेशान कर सकती है। लेकिन इसका एक सकारात्मक पक्ष यह है कि यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं तो इस पर आना आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। विशेष रूप से गल्फ कंट्रीज में आप आराम से जा पाएंगे।
आपके पंचम और द्वादश भाव का स्वामी शुक्र 29 मई से 09 जून तक अस्त रहेगा जिसका प्रभाव मुख्य रूप से आपकी शिक्षा, आपकी संतान, आप के प्रेम संबंध और आपके शारीरिक सुखों पर पड़ेगा। फरवरी, सितंबर और अक्टूबर के महीने में आप अपना वाहन ले पाने में सक्षम होंगे। इसलिए इन दिनों में आपको वाहन खरीदने का प्रयास करना चाहिए ताकि एक उत्तम वाहन के स्वामी बन सकें। इन महीनों के दौरान आप उच्च कोटि के सुखों का आनंद उठाएंगे और अपनी सुख सुविधाओं पर अच्छा खर्च भी करेंगे।
मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको नौकरी बदलने से काफी लाभ मिल सकता है और आपके करियर के लिए यह परिवर्तन काफी अच्छा सिद्ध होगा। दूसरी ओर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है जिससे उनकी लंबे समय से प्रतीक्षित उच्च शिक्षा की कामना पूर्ण हो सकती है। विद्यार्थी इस वर्ष कई परीक्षाओं में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे और परिणाम स्वरूप बहुत अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको अपने काम पर पूर्ण रुप से ध्यान देना होगा अन्यथा आप के कार्यालय में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार मिथुन राशि के लोगों को इस वर्ष व्यावसायिक साझेदारी में अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। विदेशी व्यापार करने वाले लोगों के लिए वर्ष काफी अनुकूल रह सकता है। इस वर्ष के दौरान आपके अनेक विदेशी संपर्क स्थापित होंगे जिनका आपको दूरगामी लाभ प्राप्त होगा। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और समाज में आपको अच्छा मुकाम हासिल होगा। इस वर्ष आपके अनेक महत्वपूर्ण पदों पर बैठे हुए लोगों से संबंध स्थापित होंगे, जो भविष्य में आपके काफी काम आएँगे।

 Job, Career & Business :

वर्ष 2020 मिथुन राशि के लोगों के करियर के लिए सामान्य रहने की संभावना दिखाई देती है। इस वर्ष जनवरी में शनि का गोचर आप के अष्टम भाव में होगा जिसके कारण आपको व्यवसायिक रूप से कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस दौरान आपको यह लग सकता है कि आप जो प्रयास कर रहे हैं उनका आपको उचित प्रतिफल नहीं मिल रहा। लेकिन यह समय डटकर मेहनत करने का है।
गुरु बृहस्पति का सातवें भाव में गोचर आपके साझेदारी के व्यवसाय में सफलता देगा। यदि आप साझेदारी में कोई व्यापार करते हैं तो जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय आपके लिए बेहतरीन रहेगा क्योंकि इस दौरान आपका पार्टनर आपको हर संभव सहायता भी करेगा और हर कामों में आपके साथ मिलकर काम करेगा। आप दोनों के साथ काम करने से दोनों को ही अच्छा लाभ मिलेगा। लेकिन एक बात का ध्यान रखें जनवरी से मार्च तथा मध्य नवंबर से दिसंबर के अंत तक का समय अधिक अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि इस तरह आपको साझेदारी के व्यवसाय में परेशानी आ सकती हैं और आपको धन हानि हो सकती है। इस दौरान आपको अपने साझेदार पर भी ध्यान देना होगा।
मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस इस वर्ष आपको कोई नया व्यवसाय शुरू करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसी संभावना बनती है कि यदि आप कोई कार्य शुरू करेंगे तो आपको उसमें सफलता शायद कम मिले। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के अनुभवी और प्रमुख लोगों से सहयोग प्राप्ति हेतु प्रयास करने होंगे और वह आपकी सहायता करेंगे। इस सब के बावजूद भी परिस्थितियां ऐसी बन सकती हैं कि आप चाह कर भी उनकी सलाह का उपयोग कर पाने में सक्षम नहीं होंगे और आपको कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है। विशेष रूप से अप्रैल मई और जून का समय इस मामले में सतर्कता बरतने वाला रहेगा।
इस वर्ष आपको अपने कार्य से अनेकों यात्राओं पर जाना पड़ सकता है उनमें से अधिकांश यात्राएं सफल रहेंगे और आपके करियर को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी लेकिन कुछ यात्राओं में आपको समस्याएं भी आएँगी। इसलिए समय रहते इन के बारे में विचार करें और पूरी प्लानिंग के साथ ही किसी यात्रा पर जाएं ताकि किसी प्रकार की भी असुविधा से बचा जा सके। अप्रैल से जुलाई तक का समय यात्राओं में अधिक व्यतीत होगा।
इस वर्ष आप अपने करियर में काफी आगे बढ़ेंगे। समय-समय पर आपको यह विचार करना होगा कि ऐसी क्या कमजोरियां हैं जो आपके करियर में आपको परेशान कर रही हैं। यदि आप उनके बारे में जान पाए तो आप इस वर्ष और भी अधिक उन्नति कर पाने में सफल होंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो जनवरी से मार्च तथा जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय आपकी जॉब के लिए बेहतरीन समय में से एक रहेगा। इस दौरान आपके ऑफिस में आपकी खूब सराहना होगी और आपकी राय को सम्मान मिलेगा। इस दौरान आप पदोन्नति भी पा सकते हैं और आपकी सैलरी में भी इज़ाफा होगा।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के लिए वर्ष 2020 के दौरान आपको वित्तीय निर्णय लेने से पहले काफी सोच विचार करना आवश्यक होगा। क्योंकि मुख्य रूप से धन का कारक ग्रह बृहस्पति अप्रैल से जुलाई के मध्य आप के अष्टम भाव में स्थित रहेगा जिस कारण कुछ आर्थिक निर्णयों में आपको हानि उठानी पड़ सकती है।
जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए आर्थिक रूप से बेहद शानदार रह सकता है। इसके अलावा दिसंबर का महीना भी आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से काफी अच्छा रह सकता है। मध्य मार्ग से मई के बीच आप को अचानक से कुछ धन लाभ और धन हानि हो सकती हैं। इस दौरान आप कुछ गुप्त तरीकों से भी धन प्राप्त कर सकते हैं। मार्च से अप्रैल के मध्य अप्रत्याशित रूप से धन हानि के साथ-साथ धन लाभ होने की भी संभावना दिखाई देती है।
शनि देव जनवरी के माह में आप के अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे और वर्ष पर्यंत इसी भाव में बने रहेंगे जिससे कि आपको आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी संभावना है कि जिन अनुबंधों से आप अच्छे धन लाभ की उम्मीद करते हों वह कुछ समय के लिए अटक जाएं या आपको कुछ नुकसान उठाना पड़े। इसलिए इस वर्ष विशेष रूप से आपको आर्थिक मोर्चे पर सतर्क रहना होगा और धन का निवेश बेहद सोच समझकर और विचार करने के बाद ही करना चाहिए।
मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के आर्थिक राशिफल के अनुसार इस वर्ष आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त होने की अच्छी संभावनाएं हैं तथा अचानक से भी कुछ अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। सितंबर अंत से राहु का गोचर वृषभ राशि में होने से आपके खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि होगी जिसके कारण भी आपको कुछ फाइनैंशल समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इसलिए जो समय आपके लिए उपयुक्त है उस दौरान धन का सदुपयोग करें और उस को अर्जित करने का पूरा प्रयास करें ताकि कठिन समय में आपको किसी भी प्रकार की समस्या से दो-चार न होना पड़े।
इस वर्ष आपको विदेशी संपर्कों से अधिक लाभ मिल सकता है इसलिए पूर्ण प्रयास कीजिए कि आपके व्यवसाय का संबंध विदेश से अथवा विदेशी लोगों से जुड़े ताकि आप की आर्थिक स्थिति काफी हद तक सुदृढ़ हो। इस वर्ष विशेष रूप से जनवरी और अप्रैल के मध्य यदि कोई विवाद चल रहा है तो उसने आपको सफलता मिलेगी साथ ही उससे आपको आर्थिक लाभ भी मिल सकता है। हालांकि इस वर्ष आप को अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी अच्छा खर्च करना पड़ सकता है क्योंकि ऐसी संभावना है कि उनका स्वास्थ्य काफी कमजोर रहे। इसलिए इस वर्ष आपको मुख्य रूप से अपने मित्र का प्रबंधन काफी सोच समझ कर करना चाहिए ताकि विपरीत परिस्थितियों में भी आपको किसी भी प्रकार की फाइनैंशल समस्या से जूझना ना पड़े।
इस वर्ष आपको अपने धन का निवेश बहुत आवश्यक होने पर ही करना चाहिए। शेयर्स, सट्टा बाजार, लाटरी आदि में यदि आप नहीं पड़ेंगे तो ही बेहतर रहेगा। क्योंकि इस वर्ष इन कार्यों के द्वारा आपको आर्थिक हानि होने की भी संभावना दिखाई देती है। इसलिए इस वर्ष आपको धन संबंधित मामलों और आर्थिक जीवन को लेकर काफी सोच समझ कर चलना होगा और अपनी सूझबूझ का परिचय देना होगा। किसी भी ऐसे व्यक्ति को अपना धन बिल्कुल ना दें जहां से आपको वापस लौटने की उम्मीद कम हो अर्थात हर रिस्क लेने से आपको इस वर्ष बचना चाहिए अन्यथा आपको दिया हुआ धन वापस मिलने में परेशानी हो सकती है।

 Love & Women :

प्रेम जीवन
मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आपके प्रेम जीवन के लिए अत्यधिक अनुकूल रहने की संभावना दिखाई देती है। इस दौरान आप अपने प्रियतम के साथ अंतरंग पलों का आनंद लेंगे। लेकिन ध्यान रखें कि मर्यादा का पालन करना आपके हित में रहेगा। किसी भी प्रकार की अति से बचना आवश्यक है अन्यथा आप को कोई स्वास्थ्य समस्या घेर सकती है, इसलिए मर्यादित आचरण करें।
इस वर्ष जनवरी से मई के मध्य तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद अनुकूल रह सकता है। इस दौरान आप अपने प्रियतम के साथ घूमने फिरने का आनंद भी लेंगे और मनोरंजन स्थलों की सैर भी कर सकते हैं। आप अपने प्रेम जीवन का पूर्ण आनंद लेंगे और अपने प्रियतम को स्पेशल फील कराएँगे। इससे आपका प्रेम जीवन में मधुरता और बढ़ेगी और एक दूसरे के प्रति आकर्षण की भी वृद्धि होगी।
अक्टूबर से नवंबर के मध्य थोड़ा संभलकर रहें क्योंकि इस दौरान पारिवारिक गतिविधियों में उलझे रहने के कारण आप अपने प्रियतम को समय थोड़ा कम दे पाएंगे और उन्हें आपसे शिकायत रहेगी। इसके अतिरिक्त इस दौरान किसी बात को लेकर आप दोनों के मध्य झगड़ा अथवा बहस बाजी भी हो सकती है जो बढ़ कर बुरा रूप ले सकती है और इसका दुष्प्रभाव आपके रिश्ते पर पड़ सकता है।
यदि आप अपने प्रियतम से विवाह करना चाहते हैं तो अगस्त और दिसंबर का महीना आपकी इस मुराद को पूरा कर सकता है। इसलिए यदि आप उनसे इस बारे में बात करना चाहें तो यही वह महीने हैं जब आप अपने मन की बात उनके सामने रखेंगे तो वह इंकार नहीं कर पाएंगे। एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि इस रिश्ते में उन्हें पूरा सम्मान दें और अपने बराबर का दर्जा भी दें, तभी आपका प्रेम जीवन पूर्ण रूप से विकसित हो पाएगा।
मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष काफी अच्छा रह सकता है और यदि आप अपने वाक् कौशल का सही प्रयोग करेंगे तो वास्तव में एक अच्छे प्रेम जीवन का आनंद ले पाएंगे और अपने प्रियतम के दिल में अपनी जगह बरकरार रख पाएंगे। समय-समय पर अच्छे उपहार देते रहने से आपके रिश्ते में प्यार और अपनेपन की खुशबू महकेगी और उत्तम प्रेम जीवन सुचारू रूप से चलता रहेगा।

 Marriage Life & Child :

विवाह एवं संतान
मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के लोगों का दांपत्य जीवन के उतार-चढ़ाव से भरा रहने की संभावना दिखाई देती है। इसलिए आप के लिए आवश्यक होगा कि वर्ष के आरंभ से ही प्रत्येक कदम संभालकर रखें और कुछ भी ऐसा ना करें जिससे आपके दांपत्य जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी उत्पन्न हो। वर्ष के आरंभ में आपके सप्तम भाव में पांच ग्रहों की युति वैवाहिक जीवन में कष्ट और परेशानियों की ओर इंगित करती है।
आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य आपको चिंतित कर सकता है इसलिए उन पर विशेष रुप से ध्यान दें और यही आपका कर्तव्य भी है। अप्रैल से जुलाई और उसके बाद नवंबर से दिसंबर अंत तक का समय विशेष रूप से सतर्क रहने के लिए इशारा करता है क्योंकि इस दौरान आपके दांपत्य जीवन में तनाव काफी हद तक बढ़ सकता है और विपरीत परिस्थितियां होने पर रिश्ते में अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।
आपको अपने ससुराल पक्ष से भी अच्छे संबंध स्थापित करने चाहिए ताकि भविष्य में समय पड़ने पर आपको उनका सहयोग और समर्थन प्राप्त हो और आप उनके और अपने परिवार के सहयोग से अपने जीवनसाथी को मना पाएँ और एक अच्छा दांपत्य जीवन व्यतीत कर पाएँ। जुलाई से नवंबर तक का समय कुछ हद तक अनुकूल रहेगा और इस दौरान आपके जीवनसाथी और आपके मत है कई बातों को लेकर महत्वपूर्ण विचार विमर्श होंगे और आप जीवन के कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे।
इसी दौरान आपके जीवनसाथी और आप के मध्य आकर्षण के साथ साथ पारस्परिक समझ का विकास होगा और आप दोनों इस रिश्ते में अपनी-अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार रहेंगे। वास्तव में यही वह समय होगा जब आप अपने सुखी दांपत्य जीवन को भोगेंगे। बस ध्यान रखिए कि इस समय का आपको पूर्ण रूप से सदुपयोग करना है ताकि आप अपने रिश्ते को इतना मजबूत बना लें कि विपरीत परिस्थितियों में भी उसमें कोई परेशानी उत्पन्न ना हो। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो अगस्त से अक्टूबर महीने में उन्हें कोई विशेष पदोन्नति प्राप्त हो सकती है।
मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार इस वर्ष की शुरुआत आप की संतान के लिए बेहद अनुकूल है और वे अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक रुचि विकसित करेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में अप्रत्याशित सफलता प्राप्त कर पाएंगे। यदि वे उच्च शिक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु प्रयासरत हैं तो इसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना दिखाई देती है। यदि वे अनुसंधान के क्षेत्र में कार्य में शामिल हैं तो उन्हें इस दौरान काफी प्रगति मिल सकती है। इस वर्ष आपकी विवाह योग्य संतान विवाह बंधन में बंध सकती है। अप्रैल से जुलाई तक का समय संतान के स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है लिहाजा उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। इसके उपरांत स्थिति सामान्य रहेगी और मध्य सितंबर के बाद उनके लिए बेहतरीन समय प्रारंभ हो जाएगा।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए सामान्य रूप से अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत पारिवारिक जीवन के लिए काफी बेहतर रहेगी और इस दौरान पारिवारिक सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। इसके परिणाम स्वरूप आप प्रत्येक कार्य में आप मन से भाग ले पाएंगे और पारिवारिक सहयोग के कारण सफलता प्राप्त करेंगे।
अप्रैल से जुलाई के मध्य गुरु बृहस्पति का गोचर आपके अष्टम भाव में रहेगा जहां पर पहले ही शनिदेव विराजमान हैं इस कारण आपके परिवार में शांति बनी रहेगी। वहीं दूसरी ओर धन को लेकर कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बीच-बीच में पारिवारिक सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर गलतफहमी होने की संभावना दिखती है जिसके कारण कुछ अशांति भी हो सकती है। हालांकि फिर भी जुलाई तक पारिवारिक माहौल काफी अच्छा रहेगा और आप को सुकून मिलेगा।
जुलाई से पारिवारिक तारतम्य में कुछ परेशानियां आ सकती हैं और कुछ ऐसी स्थितियां उत्पन्न होंगी जिसके कारण पारिवारिक लोगों के मध्य तनाव बढ़ेगा। अतः आपके लिए आवश्यक होगा कि आप इन आने वाली परिस्थितियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहें और स्वयं को इन परिस्थितियों के आगे हार ना मानने दें। पारिवारिक जीवन को अच्छा करने के लिए अपनी ओर से प्रयास करें।
मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार अप्रैल, अगस्त और नवंबर महीनों के दौरान अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें। आपको अपने पिताजी से संबंध अच्छे बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए और जनवरी के उपरांत इस पूरे वर्ष उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखें क्योंकि इस वर्ष को उनके स्वास्थ्य हेतु अधिक अच्छा नहीं कहा जा सकता।
समय समय पर आपको अपने भाई बहनों का सहयोग मिलेगा और उनकी सहायता से आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारु रुप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। मध्य जनवरी से मध्य फरवरी के बीच उनसे अपने संबंध अच्छे रखें और उनका भी ध्यान रखें क्योंकि उन्हें इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इसके अतिरिक्त कोई बड़ी समस्या दिखाई नहीं देती और आप एक सामान्य पारिवारिक जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं।
इस वर्ष सितंबर माह में आप आप परिवार के लिए कोई नया घर खरीद सकते हैं अथवा अपने पुराने घर को सुंदर और व्यवस्थित करवा सकते हैं। सितंबर तथा नवंबर माह में आप अपने घर की साज-सज्जा पर खर्च करेंगे। मध्य मार्च से मई महीने के बीच आप अचानक से कोई अचल संपत्ति प्राप्त कर सकते हैं। आप एक व्यवहारिक व्यक्ति हैं इसलिए अपनी ओर से प्रयास कीजिए कि परिवार की समरसता बनी रहे।

 Education :

शिक्षा
मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष सामान्य रहने की संभावना है। आपको अपनी ओर से प्रयास जारी रखनी चाहिए और मेहनत करते रहना चाहिए। संभवत परिणाम आपके अनुकूल प्राप्त होने में कुछ कठिनाई हो सकती है। लेकिन अत्यंत परिश्रम करने के उपरांत सफलता मिलना भी तय है। इसलिए पीछे ना हटें।
राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के लोगों को यदि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करनी है तो उसके लिए निरंतर कड़ी मेहनत करना आवश्यक है। हालांकि जो लोग प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लेना चाहते हैं उनके लिए यह वर्ष काफी बेहतर है सकता है और उनकी मेहनत रंग लाएगी। उन्हें मनचाहे कॉलेज अथवा कोर्स में एडमिशन मिलने की संभावना दिखाई दे रही है।
वर्ष की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए काफी बेहतर रहेगी और मार्च के अंत तक आप काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। हालांकि उसके बाद आपको अनेकों चुनौतियों से गुजरना होगा जैसे एकाग्रता की कमी, अध्ययन में अरुचि, स्वास्थ्य समस्याएं और मानसिक व्याकुलता आदि। इसके बाद नवंबर से दिसंबर तक का समय काफी अच्छा जाएगा और इस दौरान आप काफी हद तक अपने आप को एक अच्छे कलेवर में पाएंगे और शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए आपको दृढ़ इच्छाशक्ति और मनोबल की आवश्यकता होगी जो आपको कठिन समय में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।
मिथुन राशि 2020 (Mithun Rashi 2020) के अनुसार उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत लोगों को अभी थोड़ा प्रयास और जारी रखना होगा तथा प्रतीक्षा करनी होगी। क्योंकि फिलहाल उनके लिए अधिक अच्छा अवसर दिखाई नहीं दे रहा है। लेकिन हिम्मत हारने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती। जनवरी-फरवरी, और मार्च इन तीन महीनों में आप विदेश जाकर पढ़ाई करने के सपने को सच कर सकते हैं।
यदि संक्षेप में कहें तो यह वर्ष मुख्य रूप से अपनी कमजोरियों पर विजय प्राप्त करके आगे बढ़ने का है। आपको अपने मजबूत और कमजोर दोनों पक्षों का निर्धारण करना चाहिए और समय के अनुसार मेहनत करनी चाहिए। कुल मिलाकर मेहनती लोगों को सफलता मिलेगी तथा कई बार आपको अच्छे समय का इंतजार करना पड़ेगा।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य सामान्य से थोड़ा कम ही बेहतर रह सकता है। विशेष रूप से वर्ष की शुरुआत काफी अनुकूल रहेगी और इस दौरान आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वयं को तंदरुस्त महसूस करेंगे। हालांकि अप्रैल से जुलाई के मध्य आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि इस दौरान प्रस्तुति और शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में रहने से किसी बड़ी बीमारी के जन्म लेने की संभावना उत्पन्न होती है। इसलिए समय रहते किसी भी छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या हेतु चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें और ऐसी किसी भी समस्या को नज़रअंदाज़ ना करें।
इसी समय अंतराल में आपको अचानक से भी कोई बीमारी हो सकती है। यदि आप पहले से बीमार चल रहे हैं तो विशेष रूप से आपको ध्यान देना होगा क्योंकि ऐसे में आप का रोग बढ़ सकता है। जनवरी के बाद शनि का गोचर आप के अष्टम भाव में रहने से पिता के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करेगा। आपको बासी, गरिष्ठ और असंतुलित भोजन से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपना भोजन किसी भी रूप में छोड़े ना।
कार्य में व्यस्तता के चलते भी आप थकान का अनुभव करेंगे इसलिए ध्यान रखें कि कार्य के बीच समय अवश्य निकालकर थोड़ा आराम भी कर लें क्योंकि यही थकान भी किसी बीमारी का रूप ले सकती है। इस वर्ष आपको घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द, गठिया, बाय, गैस, बदहजमी, जैसी समस्याएं अधिक परेशान कर सकती हैं।
हालांकि जुलाई के बाद से मध्य नवंबर तक का समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अनुकूल रह सकता है और इस दौरान आप की पुरानी बीमारियों में भी राहत मिलेगी। मध्य सितंबर के बाद स्वास्थ्य अधिक अनुकूल हो सकता है। बदलते हुए मौसम में भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यदि मौसमी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे।
इस वर्ष आपको किसी भी प्रकार के नशे और अत्यधिक मांसाहारी भोजन से बचना चाहिए। समय के अनुसार सामान्य और संतुलित मात्रा में भोजन करें और आलस्य को त्यागकर शरीर को स्वस्थ बनाने हेतु व्यायाम अवश्य करें। आप बीच-बीच में ध्यान और योग का सहारा भी ले सकते हैं। इससे ना केवल आप तरोताजा महसूस करेंगे बल्कि अपने स्वास्थ्य को भी अच्छा रख पाने में सक्षम हो पाएंगे।

 Remedies :

उपाय
इस वर्ष आपको यह उपाय वर्ष पर्यन्त करना चाहिए जिसके फलस्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे:
इस वर्ष आपको किसी धार्मिक स्थल की सीढ़ियां और वहां के रास्ते पर साफ सफाई का कार्य करना चाहिए तथा प्रत्येक बृहस्पतिवार तथा शनिवार को पीपल वृक्ष को जल चढ़ा कर उसकी पूजा करनी चाहिए।
संभव हो तो आप पीपल वृक्ष भी लगा सकते हैं।
इसके अतिरिक्त आप विधारा मूल की जड़ भी धारण कर सकते हैं जो बुध के दोषों को दूर करने, अल्सर, अपच एवं रक्त संबंधी विकारों से बचने के लिए बहुत लाभकारी है।

 Video

 Get Your Free Horoscope

For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889