banner

Know All About capricorn

TODAY HOROSCOPE

न बोलने में नौ गुण – इस कहावत की यथार्थता को समझकर आप यदि वाणी पर संयम रखेंगे तो बहुत से अनर्थ होने से रुक जाएँगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ मनमुटाव न हो उसके लिए यह बात आवश्यक है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में परिश्रम करने पड़ेंगे। नकारात्मक विचारों पर काबू रखने की गणेशजी सलाह देते हैं। स्वास्थ्य मध्यम रहेगा। दाहिने आँख में तकलीफ होने की संभावना है।

NAMAKSHAR :

भो, ज, जी, खि, खू, खे, खो, गा, गि

 General :

सामान्य
इस माह में आपको काफी भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान कई अनावश्यक यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। जिसके कारण आपके स्वास्थ्य को लेकर भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में किसी भी कार्य को सोच समझकर करना तथा स्थिरता और गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए करना चाहिए। जिससे कि तनाव कम हो और कार्य सफल हो सके। इस माह में धन अचल संपत्ति को लेकर तनाव उत्पन्न होने की संभावना भी बन रही हैं। आपके सगे-संबंधियों से संबंध खराब हो सकते हैं। मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए किसी से कोई विवाद उत्पन्न ना हो इसका भी ख्याल रखना जरूरी है। सगे-संबंधियों से सामान्य व्यवहार बनाए रखने का प्रयास करें, तथा अपने कामकाज को लेकर व्यस्त रहें। इस माह में पद पोजीशन प्राप्ति को लेकर भी विलंब होने की संभावना बन सकती हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो पोजीशन प्राप्त होने में थोड़ा समय लग सकता है। भूमि वाहन इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है। राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के योग भी अच्छे बन रहे हैं। यदि आप राजनीति में रुचि रखते हैं तो आप उसके लिए प्रयास कर सकते हैं। माता-पिता से संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना बन रही है। सामाजिक मान सम्मान प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए समाज में अच्छी पकड़ बनाए रखने का प्रयत्न करें। इस माह में यदि आप किसी अच्छी पोजीशन या किसी नौकरी इत्यादि के लिए कोई कोर्स इत्यादि कर रहे हैं तो उसमें सफलता मिलने में कुछ देर हो सकती है, परंतु पूर्ण प्रयास कर कार्य को सफल बनाने का प्रयत्न करते रहें। शत्रु पक्ष इस दौरान तनाव उत्पन्न करेगा, इसलिए शत्रुओं से सावधान रहते हुए अपने कार्य को करें। इस माह में बाहर की यात्रा इत्यादि का योग बन रहा है, इसलिए यदि विदेश जाने का मन बना रहे हैं या किसी तरह के कामकाज को लेकर यात्रा इत्यादि पर जाना चाहते हैं तो उसके लिए आप प्रयास कर सकते हैं। इस माह में प्रयत्न करने से अचानक धन लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा और कामकाज के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होने की संभावना है परंतु इसमें थोड़ा विलंब हो सकता है। जो कार्य समय पर होना चाहिए उसमें थोड़े ढीले हो सकते हैं, इसलिए किसी भी कार्य को जल्दबाजी में या गुस्से में करने का प्रयास ना करें अन्यथा परेशानियां बढ़ सकती हैं। आर्थिक लाभ प्राप्ति के लिए भी आपको अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है। इसलिए समय व परिस्थिति को देखते हुए आपको अपना कार्य करना चाहिए, ताकि आपको वक़्त रहते कामयाबी अच्छी मिल सके। इस माह में दांपत्य जीवन आपका अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध हो सकते हैं तथा समय के अनुसार उनका सहयोग भी आपको प्राप्त हो सकता है। इस माह में 8, 9 ,18 ,19 ,28 और 29 तारीख आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकती है, इसलिए इस समय का खास ख्याल रखें और हर कार्य को समझकर करें। कोई भी शुभ या मंगल कार्य इत्यादि इस दिन न करें या किसी तरह की कोई महत्वपूर्ण बैठक करने से इस वक़्त परहेज करें।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
2019 दिसंबर माह के पहले भाग में मकर राशि के जातक एवं जातिका एक सुनहरे कल की ओर अग्रसर रहेंगे। हालांकि इस सफर को तय करने में कुछ न कुछ कठिनाइयों का दौर रहेगा। माह के दूसरे सप्ताह में आपको व्यवसाय तथा कैरियर की राह और सरल प्रतीत होती रहेगी। हालांकि माह के तीसरे सप्ताह में छोटी-छोटी परेशानियों की स्थिति रहेगी। किन्तु माह के अंतिम सप्ताह में पुनः अच्छे कैरियर की तरफ रहेंगे।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
इस माह में कामकाज से संबंधित आर्थिक लाभ प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है। आपके कार्य व्यवसाय से संबंधित अच्छी सफलता का भी योग बन रहा है। इसलिए आप अपने अच्छी दिशा देने का प्रयत्न करें। आप प्रॉपर्टी के क्षेत्र में निवेश करने से बचने का प्रयास करें। इस माह किसी भी तरह का निवेश न करें। सिर्फ आप अपने कार्य व्यवसाय में निवेश करने का मन बनाए जिससे की आर्थिक स्थितियाँ आगे चलकर सुदृढ़ हो और आपका कार्य सफल हो। यदि आप नौकरी करते हैं तो भी निवेश का नज़रिया अपना सकते हैं। क्योंकि इससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी और धन की बचत भी हो पाएगी। ध्यान रखें और अनावश्यक किसी को धन देने से परहेज करें। क्योंकि धन से संबंधित विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। इसलिए धन का आदान-प्रदान करते समय सावधानी रखें और जरूरत से ज्यादा किसी पर भरोसा ना करें अन्यथा परेशानियां ज्यादा हो सकती है और खासकर आर्थिक मामलों में सजग रहना आपके लिए इस समय बहुत जरूरी है। किसी कार्य को सोच समझ कर ही करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
इस माह में प्रेम संबंध को लेकर तनावपूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। अनावश्यक किसी तरह के विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। किसी अन्य व्यक्ति की वजह से आपके प्रेम संबंधों में दरार उत्पन्न हो सकता है, इसलिए आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें तथा एक दूसरे के ऊपर भरोसा करें क्योंकि बिना भरोसे के किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त नहीं होती। मुमकिन हो तो प्रेमी से कम ही मिलने जुलने का प्रयत्न करें और उनसे अनावश्यक किसी तरह की बात न करें जिससे परेशानियां बड़े और तनाव स्तर पर उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए प्रेम संबंध बेहतर स्थिति में बना रहे, इसके लिए यह सब जरूरी है कि आप सिर्फ जरूरत ही बातें करें जिससे आप दोनों के बीच एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं बनी रहे। इस माह में दांपत्य जीवन अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने की संभावना है, क्योंकि जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होता है तो आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी सहयोग प्राप्त होने की उम्मीद बढ़ जाती है। इसलिए जीवनसाथी के साथ अच्छा संबंध होना बहुत जरूरी है। ससुराल पक्ष से भी संबंध अच्छे रहेंगे तथा समय के अनुसार आपको उनका सहयोग भी प्राप्त हो सकता है।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
इस माह में पारिवारिक स्थिति अच्छी रहने वाली है। माता-पिता से संबंध अच्छे रहेंगे तथा माता-पिता से सहयोग भी समय के अनुसार प्राप्त हो सकता है, जिससे घर परिवार की स्थिति सुदृढ़ रहने वाली है। हर कोई सदस्य एक दूसरे के साथ मिलकर अपने कार्य को सुचारु ढंग से आगे बढ़ाने में सफल होगा। हालांकि कुछ हद तक आप अपना कार्य सफल न होने से खुद को तनाव ग्रस्त महसूस करेंगे। जिसके कारण घर में विवाद भी उत्पन्न हो सकता है, इसलिए आप आपसी सामंजस्य को बेहतर बनाए रखने का प्रयास करें, ताकि घर-परिवार का संतुलन बना रहे। ध्यान रहे कि अनावश्यक किसी तरह का कोई विवाद उत्पन्न न हो अन्यथा आपको परेशानी ज्यादा हो सकती है और आपका कामकाज भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए घर परिवार में शांति बनाए रखते हुए एक दूसरे का ख्याल रखते हुए अपने कार्य को अच्छी दिशा देने का प्रयत्न करें। आपके कामकाज में आपके संतान की भी सहभागिता हो सकती है तथा भाई बहन इत्यादि की भी सहभागिता हो सकती है। हर तरफ से आपको सहयोग प्राप्त हो सकता है। इस माह में कुछ शुभ कार्य शुभ मांगलिक कार्य संपन्न हो सकते हैं, जिससे घर में खुशी का माहौल देखने को मिल सकता है, इसलिए स्थितियों को उत्तम रूप देने का प्रयत्न करें।

 Education :

शिक्षा
2019 दिसंबर माह के पहले सप्ताह में मकर राशि के जातक एवं जातिका शैक्षिक स्तर को और बढ़िया बनाने में बड़े सक्रिय ढंग से लगे हुए रहेंगे। हालांकि आपको आंशिक रूप से सफलता रहेगी। माह के दूसरे भाग में यदि आप पूरे आत्मविश्वास के साथ समीक्षात्मक अध्ययन की तरफ ध्यान देगे। तो माह के तीसरे व अंतिम सप्ताह मे आपको अच्छी कामयाबी रहेगी। जिससे आप खुश रहेंगे।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
इस माह में स्वास्थ्य को लेकर तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। किसी भी तरह के जोड़ों का दर्द हृदय से संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। चोट चपेट इत्यादि की भी संभावना बन रही है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हुए सही उपचार करें।

 Remedies :

उपाय
आप शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सायं कालीन तिल के तेल का दीपक जलाया करें। रोज हनुमान चालीसा का पाठ किया करें और शनिवार के दिन काली चीजों का दान करें। मुमकिन हो तो अपनी छाया दान करें। इससे आपकी परेशानियाँ कुछ हद तक कम हो सकती हैं।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

 General :

मकर राशिफल 2020 (Makar Rashifal 2020) के अनुसार मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अनेक महत्वपूर्ण और कठिन निर्णय लेने पड़ सकते हैं जो संभवत आपके आसपास के लोगों को अधिक अच्छे ना लगें, लेकिन फिर भी ये आपके जीवन में महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे। आपके अंदर परोपकार की भावना का भी जन्म होगा और आप लोगों की मदद करने को आगे बढ़ेंगे। हालांकि इस सबके बावजूद भी आप मानसिक रूप से कुछ असंतुष्ट रहेंगे और मन में अजीब सी बेचैनी बनी रहेगी। किसी भी तरह की घबराहट और व्याकुलता में आकर उत्तेजित ना हो और धैर्य से कार्य करें चाहे आपका पारिवारिक जीवन हो या पेशेवर जीवन सभी जगह सोच समझकर काम करें।
मकर राशि 2020 के अनुसार इस वर्ष 24 जनवरी को शनि देव आपकी ही राशि में प्रवेश करेंगे और आपके पराक्रम में वृद्धि करेंगे, आपके व्यापार को नई दिशा देंगे तथा आपके कार्यक्षेत्र में आपको मेहनत ही बनाएंगे। वहीं दूसरी ओर गुरु देव बृहस्पति 30 मार्च को आपकी राशि में प्रवेश करेंगे और आपके पंचम, सप्तम और नवम भाव पर दृष्टि देंगे जिससे आपकी विद्या, प्रेम संबंध, संतान, दांपत्य जीवन, व्यापार, उच्च शिक्षा, मान सम्मान तथा भाग्य में वृद्धि करेंगे। यही बृहस्पति देव 14 मई को वक्री हो जाएंगे और 30 जून को पुनः धनु राशि में 12वें भाव में चले जाएंगे जिससे की आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है और स्वास्थ्य संबंधित कुछ परेशानियां आ सकती हैं। इसके बाद 13 सितंबर को मार्गी होकर 20 नवंबर को पुनः आपकी ही राशि में आ जाएंगे और आपके लिए अनुकूलता का प्रभाव देंगे। मध्य सितंबर तक राहु महाराज आपके छठे भाव में रहेंगे और आपको अपने विरोधियों पर जीत दिलाएंगे। उसके बाद पंचम भाव में उनका गोचर संतान तथा शिक्षा के लिए कुछ परेशानी से भरा रह सकता है। इस वर्ष आप अनकों यात्राएं करेंगे और वर्ष भर व्यस्त रहेंगे। जो लोग विदेश यात्रा की कामना मन में लेकर बैठे हैं उनकी इच्छा इस वर्ष पूरी होने की प्रबल संभावना है।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
मकर राशिफल 2020 के अनुसार आपके करियर के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला होगा। नौकरी की तलाश में लगे लोगों को जनवरी के बाद एक स्थायी अथवा लम्बे समय तक चलने वाली नौकरी मिलने की अच्छी संभावना है। आप में से कई लोगों का स्थानांतरण होगा और कुछ को नौकरी के सिलसिले में स्थान परिवर्तन करना पड़ेगा। चाहे आप नौकरी करते हो अथवा व्यापार आपको इस वर्ष काम के सिलसिले में अनेकों यात्राएं करनी पड़ेगी और विदेश जाने की भी संभावना बनेगी। अच्छी बात यह है कि इन यात्राओं का परिणाम आपके लिए सुखद रहेगा और आपको जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले लोगों के लिए वर्ष काफी उपलब्धियों से भरा रहेगा। लेकिन एक बात समझ लें कि इस वर्ष आपको मेहनत भी बहुत करनी होगी। 24 जनवरी के बाद शनिदेव आपके लग्न में आकर दशम दृष्टि से दशम भाव को देखेंगे जिसके कारण आपको वर्ष पर्यंत अपने काम पर फोकस रखकर खूब मेहनत करनी होगी, हालांकि उस मेहनत का आपको जबर्दस्त परिणाम भी प्राप्त होगा।
मकर राशि 2020 के अनुसार आपको इस वर्ष कोई नया काम या व्यवसाय आरंभ नहीं करना चाहिए। यदि आप पहले से ही कोई व्यापार करते हैं तो उसको बेहतर बनाने का प्रयास करें और इस संदर्भ में जो कुछ भी कार्य करने पड़े उन्हें करें जिससे कि आपको व्यापारिक सफलता प्राप्त हो सके। 30 मार्च से 30 जून के बीच गुरु बृहस्पति आपकी राशि में विराजमान होंगे और आपको उत्तम निर्णय लेने में मदद करेंगे। यही निर्णय भविष्य में आप के सुखद करियर की नींव रखेगा। पर्यटन, समाज सेवा, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित काम में लगे लोगों को इस साल अच्छी तरक्की मिल सकती है। 30 मार्च से 30 जून के बीच आप अपने व्यापार में कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। वहीं मध्य सितंबर के बाद किसी भी प्रकार के जोखिम से आपको बचना चाहिए। यदि आप नौकरी में हैं तो आपको धैर्य रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा संभव है कि आप किसी बात से असंतुष्ट होकर अपना इस्तीफा दें और यदि आपने ऐसा किया तो आप परेशानी में आ सकते हैं इसलिए धैर्य से काम लें। यदि आप सोच समझ कर चलेंगे तो आपके निर्णय आपको बेहतर रास्ता दिखाएंगे और आप मनपसंद नौकरी पाने में भी सफल होंगे।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
मकर राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके आर्थिक दृष्टिकोण के लिए अधिक उपयुक्त नहीं रहेगा इसलिए इस साल आपको फूंक फूंक कर कदम रखने होंगे जिससे कि आर्थिक चुनौतियों का सामना किया जा सके और आप किसी कठिनाई में ना पड़ें। इस वर्ष आमदनी से अधिक खर्चे रहेंगे और यह खर्चे कई बार अधिक बढ़ जाएंगे। जैसे-जैसे आपकी चिंताएं भी बढ़ेंगी। इस साल किसी भी तरह का निवेश करने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि वित्तीय जोखिम आपके पक्ष में नहीं होगा। सितंबर के बाद स्थितियां कुछ नियंत्रण में आएंगे और आप धन कमाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे, लेकिन एक बात का आपको ध्यान रखना होगा कि किसी भी तरह के शॉर्टकट से पैसे कमाने का प्रयास न करें अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि उठानी पड़ सकती है। इस साल कुछ ख़र्चा शारीरिक समस्याओं पर भी हो सकता है और कुछ धार्मिक क्रियाकलापों पर भी। आपकी यात्राएं अधिक होगी जिन पर व्यय भी अधिक होगा, इसलिए पूरी प्लानिंग के साथ यात्रा करें ताकि अधिक व्यय को सीमित किया जा सके।
मकर राशि 2020 (Makar Rashi 2020) के अनुसार आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष सर्वाधिक शुभ नहीं है किंतु ऐसा ना सोचें कि आपकी आमदनी नहीं होगी बल्कि आमदनी तो अच्छी होगी लेकिन आपको आमदनी और खर्चे के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करना होगा। क्योंकि इस वर्ष अप्रत्याशित खर्चों के कारण वित्तीय संतुलन गड़बड़ा सकता है। वर्ष की शुरुआत में आप प्रॉपर्टी को किराए पर देकर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त मई से जून का समय प्रॉपर्टी सेल लाभ देने वाला साबित होगा और उसके बाद अगस्त से अक्टूबर के बीच आप कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। आपको बस ध्यान रखना है कि सही तरीके से धन का प्रयोग करें ताकि आर्थिक चुनौतियों का डटकर सामना कर पाएं।

 Love & Women :

प्रेम जीवन
मकर राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए अनुकूल रहेगा और यदि आप किसी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में है तो आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। इसके अतिरिक्त जो लोग अपने प्रियतम से दूर गए हुए थे अब पुनर्मिलन का समय आ गया है। वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों को स्थान परिवर्तन होने के कारण अपने प्रियतम से दूर जाना पड़ सकता है, लेकिन इस सब के बावजूद भी आपके प्रेम जीवन में ख़ुशियों की कमी नहीं आएगी।
मकर राशि 2020 (Makar Rashi 2020) के अनुसार मकर राशि के जातकों का आत्मिक स्वभाव काफी गहन होता है इसलिए वह जिसे भी प्यार करेंगे पूरी गहराई तक करेंगे। इस साल ईश्वर कृपा आपके साथ होगी और जो लोग अभी तक सिंगल हैं उन्हें विवाह की शहनाइयां सुनने का अवसर मिलेगा। 30 मार्च से 30 जून का समय काफी बेहतर रहेगा और फिर 20 नवंबर से लेकर वर्ष के अंत तक आपके विवाह बंधन में बंधने के योग बन जाएंगे। इसलिए यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो उन्हें प्रपोज कर दें ताकि कहीं देर ना हो जाए। जो लोग प्रेम संबंधों में पहले से हैं उनके प्रेम जीवन में आप गहराइयां आएंगी और वह व्यवहारिक रूप से एक दूसरे के प्रति समर्पित रहकर जीवन में आगे बढ़ने का निश्चय करेंगे। 28 मार्च से 1 अगस्त और 11 दिसंबर से वर्ष के अंत तक का समय आपके प्रेम जीवन का सबसे रोमांटिक समय रहेगा और इस दौरान एक दूसरे के साथ आप प्यार के सागर में गोते लगाएंगे।

 Marriage Life & Child :

विवाह एवं संतान
मकर राशिफल 2020 के अनुसार दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। 24 जनवरी से 30 मार्च के बीच आपके रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है या फिर काम के सिलसिले में आप इतने व्यस्त हो जाएंगे या इतने दूर जा सकते हैं कि जीवन साथी से आपके संबंधों पर उसका असर पड़ सकता है। लेकिन जब 30 मार्च को गुरु का गोचर आपकी राशि में होगा तब आपके वैवाहिक जीवन में खुशियों के पल आएंगे और आपका दांपत्य जीवन मधुर बनेगा। आपके वैवाहिक जीवन में चली आ रही समस्याएं दूर होंगी और आप एक-दूसरे को अधिक समय देंगे तथा समझने का प्रयास करेंगे जिससे आपका आपसी तालमेल बेहतर होगा। 30 जून से 20 नवंबर तक स्थिति पुनः समस्या कारक रह सकती है इसलिए इस दौरान आपको सतर्कता से रहना होगा और किसी भी झगड़े में ना पड़ें। आपको अपने जीवन साथी का आदर करना चाहिए। 20 नवंबर के बाद स्थितियां बेहतर हो जाएंगी और आप वर्ष पर्यंत उत्तम दांपत्य सुख का आनंद लेंगे।
मकर राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत तब की संतान के लिए अधिक उपयोगी नहीं है और इस दौरान उनका ध्यान रखना आवश्यक होगा। हालांकि वे आपके प्रति समर्पित रहेंगे। इस वर्ष का मध्य भाग संतान के लिए उपयुक्त रहेगा और वह अपने-अपने क्षेत्रों में उन्नति हासिल करेंगे। लेकिन मध्य सितंबर के बाद जब राहु का गोचर आपके पंचम भाव में होगा इस दौरान संतान थोड़ी जिद्दी और मनमौजी हो सकती है और आपको उन्हें संभालने में कुछ दिक्कत भी हो सकती है, इस दौरान उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। वर्ष के मध्य में आपको संतान प्राप्ति हो सकती है। यदि आपकी संतान वयस्क है तो संभव है इस दौरान आपसे उनके संबंधों पर कुछ असर पड़े। आपकी किसी एक संतान का इस वर्ष विवाह हो सकता है जिसके कारण परिवार में प्रसन्नता का माहौल बनेगा।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
मकर राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपके पारिवारिक जीवन के सामान्य रहने की संभावना है। इस वर्ष आपके परिवार के मान, सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तथा परिवार में किसी का विवाह होने के कारण सामाजिक रूप से आपका परिवार आगे बढ़ेगा। आप इस वर्ष कुछ अधिक व्यस्त रहेंगे और अपने परिवार को समय कम दे पाएंगे या फिर परिवार से दूर रहेंगे जिसके कारण आंतरिक रुप से संतुष्ट नहीं होंगे। यदि आप अविवाहित हैं तो 30 मार्च से 30 जून के बीच और फिर 20 नवंबर के बाद आपके विवाह के कारण परिवार के लोग व्यस्त रहेंगे और परिवार में हंसी खुशी का माहौल रहेगा। इसी दौरान आपके भाई बहन आपको पूरा सहयोग देंगे और आप उनके प्रति कृतज्ञता का भाव रखेंगे।
मकर राशिफल 2020 के अनुसार 18 जून से 16 अगस्त तक का समय आपके माता पिता तथा भाई बहनों के स्वास्थ्य के लिए शुभ नहीं है। इसके बाद 16 अगस्त से 4 अक्टूबर तक का समय पारिवारिक जीवन के लिए काफी उत्तम रहेगा और इस दौरान आप कोई प्रॉपर्टी अथवा वाहन भी ख़रीद सकते हैं। हालांकि इस दौरान आपकी माताजी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है। इस वर्ष आपको मिले-जुले अनुभव प्राप्त होंगे और आपको ध्यान रखना होगा कि कई मौके ऐसे आएंगे जब आपको कुछ कठिन निर्णय भी लेने पड़ेंगे लेकिन आप अपनी सूझबूझ के दम पर इन चुनौतियों का सामना करने में सफल होंगे।

 Education :

शिक्षा
मकर राशिफल 2020 के अनुसार विद्यार्थियों के लिए यह साल कुछ अनुकूल तो कुछ प्रतिकूल परिणाम लेकर आएगा। हालांकि एक विद्यार्थी को सदैव ही अध्ययनशील और मेहनती रहना चाहिए और आपको भी ऐसा करना होगा। 30 मार्च से 30 जून के बीच का समय आप की शिक्षा के लिए काफी बेहतर रहेगा, केवल सामान्य शिक्षा ही नहीं अपितु उच्च शिक्षा के जातकों को भी लाभ होगा। आपकी बुद्धि का विकास होगा और ज्ञान अर्जन करने की क्षमता में वृद्धि होगी तथा आप नई-नई चीजें सीखना पसंद करेंगे। प्रतिस्पर्धी परीक्षा के लिए जो लोग तैयारी कर रहे हैं उनके लिए साल शुभ रहेगा और सितंबर के मध्य तक का समय प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको सफलता देने वाला सिद्ध हो सकता है। इसलिए इस समय का बेहतर लाभ उठाएं और मेहनत करें तथा एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्य की तैयारी करें।
मकर राशि 2020 (Makar Rashi 2020) के अनुसार छठे घर का राहु आपकी बहुत मदद करेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंकों से आपको विजय दिलाएगा। विदेशी विश्वविद्यालय में दाख़िला लेने वालों को भी सफलता मिल सकती है। हालांकि मध्य सितंबर के बाद जब राहु का गोचर पंचम भाव में होगा तो उस समय शिक्षा में कुछ व्यवधान लेकर आएगा और आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन 20 नवंबर के बाद गुरु बृहस्पति पुनः लग्न भाव में आएंगे और पंचम भाव को दृष्टि देंगे जिससे कि छोटी मोटी समस्याएं दूर हो जाएंगी और शिक्षा में थोड़ा सुधार होगा। लेकिन आपको मेहनत तो करनी ही होगी इसलिए उसके प्रति समर्पित रहें।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
भविष्यफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप मिश्रित रूप से स्वस्थ जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं। लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होंगी और यदि कोई पुरानी बीमारी चल रही है तो उसे भी मुक्ति मिलने का समय आ चुका है। 24 जनवरी के बाद शनि आपकी राशि में अपनी ही राशि मकर में आ जाएंगे और आपको उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करेंगे। हालांकि ऐसे शनिदेव आपकी परीक्षा भी लेंगे और आपसे मेहनत करवाएंगे जैसे आपको थकान हो सकती है लेकिन आपकी अप्रोच आलस्य से भरी हो सकती है जिसका त्याग करना आपके लिए आवश्यक होगा अन्यथा बैठे-बिठाए सारे कष्ट हो सकते हैं।
मकर राशिफल 2020 के अनुसार 30 मार्च को बृहस्पति देव आपकी राशि में प्रवेश करेंगे स्वास्थ्य में और सुधार आएगा। लेकिन 14 मई से लेकर 13 सितंबर के बीच गुरु बृहस्पति वक्री होंगे और यह आप के तीसरे और 12वें भाव के स्वामी हैं इसलिए इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना होगा क्योंकि बृहस्पति वृद्धि के कारक ग्रह होने से यदि कोई शारीरिक समस्या होगी तो बढ़ सकती है।
आप स्वस्थ रहेंगे लेकिन आपको कमज़ोरी महसूस हो सकती है। आप अपने भोजन को लेकर सावधानी बरतें ताकि जो अवधि प्रतिकूल हो उसके कारण आपको कोई कष्ट ना उठाना पड़ें। मध्य सितंबर के बाद स्थिति आपके अनुकूल होगी और आप उत्तम स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।

 Remedies :

उपाय
इस वर्ष आपको निम्नलिखित उपाय को पूरे वर्ष करना चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे:

इस वर्ष आपको नियमित रूप से भगवान शनिदेव की आराधना करनी चाहिए और पीपल और जिसको बृहस्पतिवार और शनिवार को जल देना चाहिए।
इसके अतिरिक्त ग़रीबों की यथा संभव सहायता करें, चींटियों को आटा डालें तथा धर्म-कर्म के कार्य करें।
आलस्य का परित्याग करें और उत्तम कोटि का नीलम रत्न मध्यमा उंगली में शनिवार के दिन धारण करें।
इसके अतिरिक्त प्रत्येक बृहस्पतिवार को भगवान विष्णु पीले रंग के पुष्प अर्पित करें।
श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें और श्री गणेश जी महाराज को दूर्वा अर्पित करें।
इसके अतिरिक्त आप धतूरे की जड़ को भी धारण कर सकते हैं जिससे आपको शनि के बुरे प्रभावों, मानसिक विक्षिप्तता, गठिया रोगों आदि से बचने में आसानी होगी।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889