banner

Know All About aquarius

TODAY HOROSCOPE

अनुसार शारीरिक, मानसिक और आर्थिक प्रत्येक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए अच्छा साबित होगा। परिवारजनों के साथ सुरुचिपूर्ण भोजन का आनंद उठाएंगें। मित्रों के साथ बाहर घूमने जाने का आयोजन होगा, तो दूसरी तरफ आज आपकी चिंतनशक्ति और आध्यात्मिक शक्ति भी अच्छी रहेगी। दांपत्यजीवन की मधुरता का आनंद उठा सकेंगे। उपहार और धन की प्राप्ति होगी। प्रफुल्लता से पूरा दिन व्यतीत होगा।

NAMAKSHAR :

गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, द

 General :

सामान्य
कानूनी मामलों में अगर किसी की सलाह लेनी पड़े तो जरूर लें। चिंताओं का ग्राफ नीचे की तरफ रहेगा। व्यर्थ के खर्चों पर नियंत्रण रखना आवश्यक है। पारिवारिक सुख का जीवन में स्थान और उसके प्रति जागरूकता अचानक से महसूस करेंगे। आपको महसूस होगा कि अपने निजी लोगों की देखभाल, उनके प्रति प्रतिबद्धता और उनके साथ बातचीत में आपको समय देना चाहिए। आप दूसरों की बातों को ध्यानपूर्वक सुनते हुए कार्य करेंगे। आपको इस बात पर भी विचार करने की जरूरत है कि जीवन में आर्थिक लाभ के सिवाय भी बहुत सी चीजें महत्व रखती हैं। प्रियजनों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपकी प्राथमिकता होगी। इस जगत में कुछ भी हासिल करने के लिए रुपये की जरूरत होती है। आप इसके लिए जोर-शोर से प्रयास करेंगे। आपकी साहसवृत्ति सामने आएगी जो आपके कान्फिडेंस और आत्म-सम्मान में वृद्धि करेगी। आपके विचारों में विशालता और दूसरों की कल्पना, प्रभाव और आदर्शों के प्रति अधिक झुकाव रहेगा, जिससे आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
इस माह के शुरुआती चरण में रचनात्मक विषयों और कल्पनाशक्ति की जरुरत वाले कार्यों जैसे डिजाइनिंग, सजावट, कलात्मक वस्तुओं का उत्पादन, आर्किटेक्ट, फैशन और गारमेंट्स आदि कार्यों में नौकरी करने वाले जातकों को अपने कौशल का प्रदर्शन कर आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। उच्चाधिकारियों की सहायता और उनका मार्गदर्शन मिलेगा। बाद के चरण में भागीदारी के कार्यों खासकर किसी तरह के निर्णय लेते समय संयम रखें, अन्यथा विवाद हो सकता है। इस वक्त प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी सूझबूझ बेहतर रहने के कारण आप अच्छी तरह आगे बढ़ सकेंगे।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
इस माह में आर्थिक स्थिति आपके पक्ष में हो सकती हैं। यदि आप अपने आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने का प्रयास कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। क्योंकि गुरु धनु राशि में संचार कर रहा है जो आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास सफल हो सकता है। यदि पहले से कहीं कोई धन का निवेश किए हैं तो उसका लाभांश अच्छा प्राप्त हो सकता है। यदि किसी रिश्तेदारी इत्यादि में धन दिया है या धन देने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। आपको अपने जनों से सावधान रहना आपकी आर्थिक वृद्धि के लिए बेहतर हो सकता है। नौकरीपेशा और छोटे-मोटे कार्यों के जरिए कमाई करने वाले जातकों को पहले चरण में किसी न किसी तरह आय होगी। दैनिक आय में बढ़ोतरी करने के प्रयासों में सफलती मिल सकती है। इस वक्त आपको अपने कर्म के परिणामस्वरुप आय हो सकती है। हालांकि, शेयर बाजार या किसी सट्टेबाजी आदि की गतिविधियों में शामिल जातकों के लिए यह समय ठीक नहीं है, इसलिए सौदा करने से परहेज करें या काफी सावधानी के साथ आगे बढ़ें। वह निवेश किसी भी तरह का हो सकता है। कार्य व्यवसाय से संबंधित हो या इंश्योरेंस इत्यादि से संबंधित हो या अन्य तरह के किसी भी आर्थिक लाभ के लिए निवेश करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। परंतु जहां भी निवेश करें उसकी पूर्णत: जानकारी आपके लिए आवश्यक है। जिससे कि आपकी आर्थिक स्थितियां सदा बेहतर स्थिति में रहे।

 Love & Marriage Life :

प्रेम व वैवाहिक
इस माह आपके प्रेम संबंध धीमी गति से आगे बढ़ेंगे। विवाह संबंधी निर्णय लेने में विलंब होगा या बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। बाद के चरण में दांपत्यजीवन में आकर्षण बढ़ेगा, लेकिन अहं और गैरजरुरी वाद-विवाद के कारण अक्सर झगड़े की संभावना बढ़ेगी। इस स्थिति में आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा। जो लोग पहले से ही प्रेम संबंधों में हैं, उन्हें निरसता का एहसास हो सकता है। इस वक्त आपके संबंधों में अनिश्चितता होगी।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
आपसी सामंजस्य से परिवार में स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। घर परिवार के लोगों के साथ आपसी तालमेल बेहतर होने से घर में वृद्धि से विकास देखे जा सकते हैं। तथा किसी भी महत्वपूर्ण कार्यों में घर परिवार के लोगों का सहयोग देखने को मिल सकता है। घर परिवार का संतुलन बनाए रखने का हर संभव प्रयास करना चाहिए क्योंकि इससे आपका भी विकास हो सकता है। आवश्यकतानुसार आपको भी घर परिवार से सहयोग प्राप्त हो सकता है। माता-पिता से सहयोग प्राप्त होने के साथ-साथ माता-पिता से संबंध भी मधुर होने की संभावना बन रही है। भाई बहन इत्यादि से भी अच्छे संबंध हो सकते हैं। इस माह के उत्तरार्ध में कुछ शुभ मांगलिक कार्य भी संपन्न हो सकते हैं या घर में किसी तरह के यज्ञ अनुष्ठान इत्यादि होने से घर में सुख शांति समृद्धि की संभावना बेहतर हो सकती हैं। घर परिवार के सहयोग से हर तरह के कार्यो को सफल बनाया जा सकता है। संतान पक्ष, संतान सुख ,संतान के पढ़ाई लिखाई इत्यादि सामान्य रहने की संभावना बन रही है। इसलिए घर परिवार में सबके साथ सामंजस्य बेहतर हो उसके लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

 Education :

शिक्षा
इस वक्त पढ़ाई में आपको याददाश्त और एकाग्रता संबंधित थोड़ी शिकायत हो सकती है। हालांकि प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे या इस वक्त कोई परीक्षा दे चुके जातकों के लिए पहला चरण थोड़ा अनुकूल है। गूढ़ और आध्यात्मिक विषयों में रुचि रखने वाले जातकों को कुछ नया सीखने की इच्छा होगी। इस वक्त आपको पढ़ाई के लिए योग्य माहौल न मिलने की लगातार शिकायत रहेगी।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
इस वक्त आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। वैसे इस वक्त किसी बड़ी बीमारी की संभावना कम है, लेकिन पहले चरण में त्वचा रोग, गुप्तभागों की छोटी-छोटी समस्या, एलर्जी, गर्दन में दर्द, कमर या पीठ में दर्द और एसिडिटी से आप लगातार परेशान रहेंगे। महीने के अगले चरण में इन समस्याओं से राहत मिलने की संभावना होने के कारण आप अपने करीबियों के साथ बेहतर समय व्यतीत कर सकेंगे। जिन लोगों को संतान प्राप्ति से संबंधित समस्या है, उन्हें इस वक्त उपचार का बेहतर लाभ मिलने की संभावना कम है।

 Remedies :

उपाय
कुम्भ राशि के जातकों का निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः
1.श्री शनि चालीसा का पाठ करें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

 General :

कुंभ राशिफल 2020 (Kumbh Rashifal 2020) के अनुसार कुंभ राशि के जातकों को इस वर्ष मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी। यह वर्ष आपके लिए कुछ हद तक चुनौतीपूर्ण भी रह सकता है लेकिन अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बलबूते आप हर समस्या का सामना कर पाने में समर्थ होंगे। आप की राशि का स्वामी ग्रह शनि 24 जनवरी 2020 को मकर राशि में आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेगा और वर्ष पर्यंत इसी राशि में बना रहेगा। गुरुदेव बृहस्पति 30 मार्च को मकर राशि में आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेंगे और 14 मई को वक्री हो जाएंगे तथा इसी वक्री अवस्था में 30 जून को पुनः धनु राशि में आप के ग्यारहवें भाव में वापस आ जाएंगे। यहां 13 सितंबर को मार्गी होंगे और 20 नवंबर को उन्हें आपके 12वें भाव में पहुंच जाएंगे। राहु महाराज आपके पंचम भाव में मध्य सितंबर तक रहेंगे और उसके बाद चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे। राशि स्वामी का बारहवें भाव में जाना अनेक यात्रियों को दर्शाता है इसमें से कुछ यात्राएं आपकी मर्जी से होंगी और कुछ आपको अनचाहे रूप में करनी पड़ेंगी। विदेश यात्रा की प्रबल संभावना भी बन सकती है। हालांकि प्रसन्नता की बात है कि अधिकांश यात्राएं आपके लिए सफलतादायक सिद्ध होंगी।
कुंभ राशि 2020 के अनुसार आप इस साल तीर्थ यात्राएं भी करेंगे। लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में आपको अस्पताल भी जाना पड़ सकता है। इस वर्ष आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी और कुछ अच्छे कार्यो विशेषकर धर्म-कर्म और पुण्य कार्यों में भी आप खर्च करेंगे। इस वर्ष में आपको धन लाभ भी अधिक होगा लेकिन उसी के अनुपात में खर्चे भी बढ़ेंगे इसलिए आपको धन संबंधित लेन-देन सोच विचार कर करना बेहतर होगा। गूढ़ बातें जानने में आपकी रुचि जागेगी तथा अध्यात्म से जुड़े लोगों को काफी अच्छे अनुभव होंगे। धर्म-कर्म से जुड़े लोगों को विदेशों में जाकर धर्म प्रचार का मौका मिल सकता है और उनके शिष्यों की संख्या में वृद्धि होगी। 27 दिसंबर से वर्ष के अंत तक विशेष रूप से अपने खान-पान और सेहत पर ध्यान दें ताकि किसी भी शारीरिक समस्या से बचा जा सके। इस साल स्वयं अथवा किसी अपने के इलाज पर भी आपको धन व्यय करना पड़ सकता है। इस साल आपके स्थान परिवर्तन के पक्के योग बन रहे हैं और इस स्थान परिवर्तन के कारण आप अपने वर्तमान स्थान से कहीं दूर जा सकते हैं जिसके कारण अपने परिवार से भी कुछ समय के लिए दूर जाना पड़ सकता है। रिश्तो में दूरी ना आए इसके लिए आपको अपनी ओर से प्रयास करना चाहिए और समय-समय पर परिजनों को अच्छे तोहफे भेंट में देने चाहिए।

 Job, Career & Business :

करियर-व्यवसाय
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके करियर के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले भली प्रकार सोच विचार कर लें। इस वर्ष आपकी नौकरी में स्थानांतरण का मजबूत योग बन रहा है और कार्यस्थल में कुछ तनावपूर्ण स्थितियां पैदा हो सकती हैं जिसकी वजह से आपको नौकरी बदलने के बारे में भी विचार करना पड़ सकता है। यदि आप साझेदारी में व्यवसाय करते हैं तो काफी हद तक आपके लिए सुकून भरा वर्ष रहने की उम्मीद है। विशेष रूप से जनवरी से 30 मार्च और 30 जून से 20 नवंबर के बीच आपके व्यवसाय में उत्तरोत्तर वृद्धि होगी और आप सफलता के नए कीर्तिमान बनाएंगे।
कुंभ राशि 2020 (Kumbh Rashi 2020) के अनुसार यह वर्ष आपके व्यावसायिक जीवन के लिए सामान्य रूप से शुभ रह सकता है। यदि आप कोई नया व्यवसाय करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके उस बिज़नेस में ऐसे लोग अवश्य हों जिन्हें उस बिज़नेस का अनुभव हो अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि हो सकती है। अपने परिवार के लोगों के साथ फिलहाल कोई साझेदारी ना करें और अपने कार्य क्षेत्र में उनका हस्तक्षेप ना होने दें। निवेश करना चाहते हैं तो आपको सावधान रहना होगा क्योंकि अपने व्यवसाय अथवा ऐसे निवेश में आपको नुकसान हो सकता है। आपको इस वर्ष कार्य क्षेत्र से संबंधित किसी भी प्रकार के जोखिम लेने से बचना चाहिए और यदि आप नौकरी करते हैं तो ऐसे में अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छा व्यवहार बनाए रखें ताकि किसी भी प्रकार की चुनौतीपूर्ण समस्या का सामना करने से बचा जा सके। जनवरी का महीना आपके करियर के लिए काफी अच्छा रहेगा। आपको इस वर्ष नौकरी अथवा व्यवसाय के संदर्भ में विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है विशेष रूप से मार्च से मई के बीच। ये यात्राएं आपके कार्य के लिए नई ऊर्जा का संचार करेंगे और आपको लाभ प्रदान करेंगी।

 Finance & Wealth :

आर्थिक जीवन
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके आर्थिक परिप्रेक्ष्य में काफी सामान्य रहने की उम्मीद है। इस वर्ष आपको अपने धन के निवेश और खर्च पर विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि बारहवें भाव में शनि की स्थिति आप की बचत पर ग्रहण लगा सकती है और ख़र्चों में वृद्धि कर सकती है इसके अतिरिक्त 30 मार्च से 30 जून के बीच गुरु बृहस्पति का गोचर आपके बारहवें भाव में रहेगा जिसके परिणामस्वरुप आपकी आमदनी होने के बावजूद ख़र्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है जिससे आपका फाइनेंस बिगड़ सकता है। 30 जून से 20 नवंबर के बीच आप काफी हद तक सुकून महसूस करेंगे लेकिन 20 नवंबर के बाद भी खर्चे वाली स्थिति बनी रहेगी। इसलिए धन संबंधी कोई भी रिस्क लेने से बचें और धन का निवेश ना ही करें तो बेहतर होगा। इस वर्ष आपकी आय नियमित रहेगी लेकिन आप उसका सदुपयोग नहीं कर पाएंगे।
कुंभ राशि 2020 (Kumbh Rashi 2020) के अनुसार यदि आप किसी प्रकार का निवेश करना ही चाहते हैं तो आपको उस विषय के एक्सपर्ट लोगों से राय लेकर ही ऐसा करना चाहिए विशेषकर ऐसे लोगों से जिन्हें उस काम का अनुभव हो अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस साल आपको किसी भी प्रकार के अप्रत्याशित खर्चों से सावधान रहना चाहिए और व्यर्थ के खर्चे नहीं करने चाहिए। शेयर, सट्टा बाजार आदि में निवेश करने के प्रति सावधानी बरतें। यदि आपका कोई ऐसा व्यापार है जिसमें आपका संबंध विदेश से है तो आपको लाभ हो सकता है इसके विपरीत यदि आप मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करते हैं तो भी आप के लिए लाभ के योग खुलेंगे। मध्य मई से अगस्त के बीच और 17 दिसंबर के बाद आप अच्छे धन लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा फरवरी का महीना भी आपको अच्छा लाभ देकर जा सकता है।

 Love & Women :

प्रेम जीवन
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह अधिक अनुकूल नहीं है इसलिए यदि आप पहले से ही किसी रिलेशनशिप में हैं तो अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए अपने प्रियतम को खुश रखें। वर्ष की शुरुआत में 5 गुरुओं का सहयोग एकादश भाव में होने से आपके प्रेम जीवन पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। विभिन्न प्रकार की बातें और आपके कुछ निकटवर्ती मित्रों के कारण आपके रिश्ते में टकराव बढ़ सकता है लिहाजा अपनी और अपने प्रियतम के बीच में किसी तीसरे व्यक्ति को न आने दें। ऐसी संभावना है कि इस वर्ष आपका एक से अधिक लोगों में रुझान बढ़ सकता है और आप के एक से अधिक लोगों से प्रेम संबंध रह सकते हैं। बेहतर यही होगा कि ऐसी स्थिति में ना पड़ें और स्वयं पर नियंत्रण रखते हुए अपने किसी विशेष प्रिय के साथ ही रिश्ता बनाए रखें।
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार फरवरी से मार्च के बीच की अवधि काफी अच्छी रहेगी और आप में से कुछ सिंगल लोगों के विवाह की संभावना बढ़ जाएगी। इसके बाद मार्च से जून का समय कुछ प्रतिकूल रहेगा जिसमें आपको विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। 30 जून से 20 नवंबर का समय आपके प्रेम जीवन के लिए वरदान सिद्ध होगा और इस दौरान आपका प्रेम जीवन खिलेगा। आपके प्रेम जीवन में निखार आएगा और गहराई भी आएगी। इस दौरान आप अपने प्रेम जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं। आप दोनों साथ मिलकर कहीं घूमने फिरने की योजना भी बना सकते हैं और अच्छा समय साथ बिता सकते हैं। 20 नवंबर के बाद स्थितियां थोड़ी बिगड़ सकती हैं इसलिए संयम से काम लेना ही बेहतर होगा।

 Marriage Life & Child :

विवाह एवं संतान
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके वैवाहिक जीवन के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आया है। इस वर्ष आपको दांपत्य जीवन में कभी धूप तो कभी छांव का अनुभव होगा। जनवरी से 30 मार्च के बीच गुरु बृहस्पति आपके एकादश भाव में रहकर सप्तम भाव को पूर्ण दृष्टि देंगे जिसके कारण आपका दांपत्य जीवन मधुरता के साथ चलता रहेगा और आप के पारस्परिक तालमेल के कारण दांपत्य जीवन में ख़ुशियों की प्रधानता रहेगी। इसके बाद 30 जून तक का समय चुनौतीपूर्ण रहेगा और इस दौरान दांपत्य जीवन में लड़ाई झगड़ा अथवा कलह की संभावना बढ़ सकती है। आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य भी कमजोर रहेगा जिससे दांपत्य जीवन में ख़ुशियों पर असर पड़ेगा। 30 जून से 20 नवंबर के बीच रिश्तो में भावनात्मक मोड़ आएगा और आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे तथा एक दूसरे के और निकट आएंगे जिसके फलस्वरूप दांपत्य जीवन में फिर से बाहर आ जाएगी। हालांकि उसके बाद का समय थोड़ा परेशान कर सकता है इसलिए आपको इस वर्ष दांपत्य जीवन को लेकर धैर्य का परिचय देना होगा और समय के अनुसार ही चलना होगा।
कुंभ राशि 2020 के अनुसार सितंबर मध्य तक राहु का गोचर आपके पंचम भाव में रहेगा जिसके कारण संतान का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इस दौरान आप अपनी संतान के भविष्य के प्रति चिंतित रह सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहना होगा। आपकी संतान की प्रगति की राह में कुछ बाधाएं अवश्य आएंगी लेकिन वे कड़ी मेहनत भी करेंगे जिसका उन्हें सुखद परिणाम मिलेगा। इस वर्ष आपकी किसी संतान का विवाह होने से घर और परिवार में ख़ुशियाँ आएंगी।

 Family Life :

पारिवारिक जीवन
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार यह साल आपके पारिवारिक जीवन के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आया है। वर्ष के पूर्वार्ध में जहां पारिवारिक समरसता रहेगी तो आपकी संतान को कुछ समस्याएं आएंगी अथवा उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। वहीं वर्ष के उत्तरार्ध में पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है और उनके माता पिता का स्वास्थ्य चिंतित कर सकता है। इसके अतिरिक्त आप अपने कार्य में भी अधिक व्यस्त रहेंगे जिससे परिवार को समय कम दे पाएंगे। इसके लिए आपके परिवार वालों को आपसे शिकायत रहेगी। हालांकि वर्ष की शुरुआत काफी शानदार रहेगी और आप परिजनों के साथ मिलकर अपने लाभ को साझा करेंगे तथा पारिवारिक जीवन में सुख शांति बनी रहेगी।
कुंभ राशि 2020 (Kumbh Rashi 2020) के अनुसार आपके भाई बहनों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा उनके साथ आपके संबंध सुधरेंगे जिससे परिवार में शांति आएगी। मध्य सितंबर के बाद राहु का गोचर आप के चतुर्थ भाव में होने से पारिवारिक शांति में कुछ ग्रहण लग सकता है। इसलिए घर में शांति बनाए रखने का प्रयास करें और विशेष रूप से अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि इस दौरान उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती। 28 मार्च से 1 अगस्त के बीच आपके वाहन खरीदने के योग बन सकते हैं।

 Education :

शिक्षा
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए अधिक अनुकूल नहीं है इसलिए आपको अधिक मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए। मध्य सितंबर तक राहु का गोचर पंचम भाव में रहने से शिक्षा के क्षेत्र में आपको रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि 30 मार्च से 30 जून के बीच गुरु और शनि के प्रभाव के कारण प्रतिस्पर्धी परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को अच्छी सफलता हाथ लग सकती है। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए साल विशेष रूप से उपलब्ध ही वाला सिद्ध होगा। हालांकि तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।
कुंभ राशि 2020 (Kumbh Rashi 2020) के अनुसार जो लोग विदेश में शिक्षा पाना चाहते हैं उनके लिए वर्ष के मध्य का समय अनुकूल रहने की संभावना दिखाई देती है। मध्य सितंबर के बाद जब राहु का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा तब शिक्षा के क्षेत्र में आ रही समस्याएं खुद-ब-खुद दूर हो जाएंगी और आप राहत की सांस लेंगे। इसके बाद की अवधि आपकी शिक्षा के लिए काफी आसान हो जाएगी और आपको किसी भी प्रकार की परेशानी में नहीं पड़ना पड़ेगा। विद्यार्थियों को शिक्षा में शॉर्टकट अपनाने से बचना चाहिए और अपनी मेहनत पर पूरा भरोसा करके आगे बढ़ना चाहिए तभी उन्हें अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

 Health :

स्वास्थ्य जीवन
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। आपकी राशि का स्वामी ग्रह शनि 24 जनवरी को बारहवें भाव में प्रवेश करेगा और वर्ष पर्यंत इसी भाव में बना रहेगा। इसके परिणाम स्वरूप आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रह सकती है। विशेष रूप से फरवरी से मई के बीच आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा। आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी जो कि मुख्य रूप से आपकी सभी शारीरिक समस्याओं का मूल कारण होगा।
कुंभ राशिफल 2020 (Kumbh Rashi 2020) के अनुसार आपको अनिद्रा, नेत्र विकार, पेट की बीमारियाँ आदि परेशान कर सकती हैं जिनसे समय रहते आपको बचाव करना बेहतर रहेगा। मानसिक तनाव से भी आपको जूझना पड़ सकता है हालांकि किसी बड़ी समस्या की संभावना दिखाई नहीं देती इसलिए आप सुकून की सांस ले सकते हैं। बस अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें और अपनी दिनचर्या नियमित करें तथा समय-समय पर योगाभ्यास और ध्यान करते रहें जिससे आपका शरीर ऊर्जावान रहे और आप प्रत्येक कार्य को चुस्ती फुर्ती के साथ संपन्न करें। अत्यधिक तला भुना अथवा वसायुक्त भोजन ना करें अन्यथा आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। विटामिन डी का स्रोत सूर्य की किरणें आपके लिए उपलब्ध हैं उनका भरपूर प्रयोग करें इससे भी आप आरोग्य से परिपूर्ण रहेंगे।

 Remedies :

उपाय
इस वर्ष आपको निम्नलिखित उपाय को पूरे वर्ष करना चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे:
1.इस वर्ष आपको श्री यंत्र की स्थापना कर नियमित रूप से उसकी पूजा करनी चाहिए।
2.माँ महालक्ष्मी के किसी भी मंत्र का जाप करना चाहिए।
3.गौ माता को आटे का पेड़ा खिलाना भी आपके लिए बेहतर रहेगा।
4.साथ ही किसी गौशाला में जा कर गौ दान करें।
5.महिलाओं के साथ सम्मान जनक व्यवहार करें।
6.चींटियों को आटा डालें।
7.अपने सह कर्मियों और ग़रीबों के साथ तमीज से पेश आएं और यथासंभव उनकी सहायता करें।

 Video

 Get Your Personal Horoscope

For Horoscope/Kundli Consultation, Please Call us or WhatsApp Us at: +91-8527749889